निदेशक मंडल में एक भी महिला नहीं होने को लेकर संसदीय समिति ने सेंट्रल कोलफील्ड्स से पूछे सवाल | Parliamentary committee asks central coalfields questions about not having a single woman on board of directors

निदेशक मंडल में एक भी महिला नहीं होने को लेकर संसदीय समिति ने सेंट्रल कोलफील्ड्स से पूछे सवाल

निदेशक मंडल में एक भी महिला नहीं होने को लेकर संसदीय समिति ने सेंट्रल कोलफील्ड्स से पूछे सवाल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : February 21, 2021/12:23 pm IST

नयी दिल्ली, 21 फरवरी (भाषा) सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड (सीसीएल) के निदेशक मंडल में एक भी महिला निदेशक नहीं होने को लेकर एक संसदीय समिति ने नाराजगी व्यक्त की है। समिति ने कंपनी से इसका स्पष्ट कारण पूछा है और बिना किसी देरी के निदेशक मंडल में एक महिला सदस्य शामिल करने को कहा है।

भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी की अध्यक्षता वाली 22 सदस्यीय समिति ने सार्वजनिक उपक्रमों पर अपनी नवीनतम रिपोर्ट पेश करते हुए सीसीएल को अपने निदेशक मंडल के सभी रिक्त पदों को तुरंत भरने के लिये कहा है।

समिति ने पाया कि कंपनी के निदेशक मंडल में 12 स्वीकृत पदों में से एक गैर-अधिकारी निदेशक का पद और एक निदेशक (कार्मिक) का पद रिक्त है।

सार्वजनिक उपक्रमों पर संसद की समिति ने सीसीएल पर अपनी रिपोर्ट में कहा कि कंपनी के निदेशक मंडल में एक भी महिला सदस्य नहीं है, जो कंपनी अधिनियम 2013 के प्रावधानों के अनुरूप नहीं है।

समिति ने कहा, ‘‘यह स्थिति इस तथ्य के बावजूद है कि कंपनी के सचिवीय लेखा परीक्षक पिछले कई वर्षों से लगातार अपनी रिपोर्ट में इसका जिक्र कर रहे हैं।’’

उसने कहा कि समिति ने सीसीएल के निदेशक मंडल में महिला निदेशक की नियुक्ति नहीं करने का कोई तार्किक कारण नहीं पाया।

भाषा सुमन पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers