ट्रंप प्रशासन की नीतियों में फेरबदल कर समलैंगिक सैनिकों के लिये नये नियमों की घोषणा करेगा पेंटागन | Pentagon to announce new rules for gay soldiers by altering Trump administration policies

ट्रंप प्रशासन की नीतियों में फेरबदल कर समलैंगिक सैनिकों के लिये नये नियमों की घोषणा करेगा पेंटागन

ट्रंप प्रशासन की नीतियों में फेरबदल कर समलैंगिक सैनिकों के लिये नये नियमों की घोषणा करेगा पेंटागन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : March 31, 2021/4:15 pm IST

वाशिंगटन, 31 मार्च (एपी) अमेरिका के रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने बुधवार को कहा कि समलैंगिकों को सेना में सेवाएं देने से रोकने वाली ट्रंप प्रशासन की नीतियों में व्यापक फेरबदल करते हुए इस संबंध में नए नियमों की घोषणा की जाएगी। रक्षा अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि नए नियमों के तहत योग्य समलैंगिक सेना में भर्ती होकर अपनी लैंगिक पहचान के साथ खुलकर सेवाएं दे सकेंगे। साथ ही उन्हें कानून के अनुसार जरूरी चिकित्सा सुविधाएं भी प्राप्त होंगी।

राष्ट्रपति जो बाइडन ने जनवरी में पद संभालने के महज एक दिन बाद नयी नीति की घोषणा की थी, जिसके नियम तय करने के लिये पेंटागन दो महीने से समीक्षा कर रहा है।

बाइडन के शासकीय आदेश के बाद ट्रंप की नीति को पलट दिया गया था और लैंगिक पहचान के आधार पर किसी भी सैनिक को सेना से बाहर निकालने पर तत्काल पाबंदी लगा दी गई थी।

उस समय रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने पेंटागन को दो महीने में विस्तृत नियम बनाने का निर्देश दिया था, जिनका सेनाएं पालन करेंगी।

नए नियमों में लैंगिक पहचान के आधार पर भेदभाव पर भी पाबंदी है।

एपी जोहेब माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers