कोविशील्ड वैक्सीन से साइड इफेक्ट का डर! जानिए किसे लगवाना चाहिए किसे नहीं, सीरम इंस्टीट्यूट ने दी अहम जानकारी ..देखिए | People with allergic problems with any component of Kovichild do not take the vaccine: Serum Institute

कोविशील्ड वैक्सीन से साइड इफेक्ट का डर! जानिए किसे लगवाना चाहिए किसे नहीं, सीरम इंस्टीट्यूट ने दी अहम जानकारी ..देखिए

कोविशील्ड वैक्सीन से साइड इफेक्ट का डर! जानिए किसे लगवाना चाहिए किसे नहीं, सीरम इंस्टीट्यूट ने दी अहम जानकारी ..देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : January 19, 2021/8:58 am IST

नयी दिल्ली, 19 जनवरी (भाषा) कोविड-19 टीका निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने लोगों से कहा है कि अगर उन्हें कंपनी के टीका ‘कोविशील्ड’ के निर्माण में इस्तेमाल किसी भी घटक से कोई गंभीर एलर्जी होने की आशंका है तो वे इसे नहीं लें। कंपनी की ओर से टीका लेने वालों के लिए जारी ‘फैक्ट शीट’ में कहा गया है कि अगर इस टीके की पहली खुराक से किसी तरह की कोई गंभीर एलर्जी की शिकायत हुई हो तो उन्हें कोविशील्ड की अगली खुराक नहीं लेनी चाहिए।

read more: झारखंड में सोमवार को 2964 स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण, एईएफआई के आ…

सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा कि कोविशील्ड के निर्माण में एल-हिस्टीडाइन, एल-हिस्टीडाइन हाइड्रोक्लोराइड मोनोहाइड्रेट, मैग्नेशियम क्लोराइड हेक्साहाइड्रेट, पॉलीसॉरबेट 80, इथेनॉल, सुक्रोज, सोडियम क्लोराइड, डाइसोडियम इडेटेट डाइहाइड्रेट (ईडीटीए), पानी की मात्रा का इस्तेमाल किया गया है। कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर ‘फैक्ट शीट’ जारी कर टीका लेने वालों को कोविशील्ड की जोखिम और फायदों से अवगत कराने का प्रयास किया है।

read more: दरिंदगी की हदें पार, नाबालिग लड़की से 29 बार यौन शोषण, 44 में से 20…

टीका निर्माता ने यह भी कहा कि लोगों को टीका लेने से पहले अपनी स्वास्थ्य की सभी स्थितियों से डॉक्टरों को अवगत कराना चाहिए। कंपनी ने कहा कि कोविशील्ड टीका लेने से पहले लोगों को स्वास्थ्यसेवा प्रदाता को सभी चिकित्सीय स्थितियों के बारे में बताना चाहिए और यह भी बताना चाहिए कि ‘‘क्या आपको किसी भी दवा, खाद्य सामग्री, किसी भी टीका या काविशील्ड में प्रयुक्त किसी भी घटक से कभी किसी तरह की कोई एलर्जी की शिकायत तो नहीं हुई थी।’’

read more: दिल्ली पुलिस मुख्यालय में ‘कोविड-19 योद्धाओं’ को सम्मानित करेंगे शाह

सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा कि अगर किसी को बुखार है, अत्यधिक रक्तस्राव या खून से संबंधित कोई बीमारी है या उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है अथवा वे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए कोई दवा लेते हैं तो वे टीका लेने से पहले डॉक्टर को इस बारे में जरूर बताएं। ‘फैक्ट शीट’ में कहा गया है कि अगर कोई महिला गर्भवती है या भविष्य में गर्भधारण करना चाहती है अथवा स्तनपान कराती है तो उन्हें भी टीका लेने से पहले डॉक्टर को इस बारे में बताना चाहिए।

read more: कमल हासन के पैर की सर्जरी हुई, चार-पांच दिनों में अस्पताल से मिलेगी…

सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा कि टीका लेने वालों को यह भी बताना चाहिए कि क्या उन्होंने कोविड-19 का कोई और टीका तो नहीं लिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार सोमवार को शाम पांच बजे तक 3,81,305 लोगों का टीकाकरण हुआ और टीकाकरण के बाद 580 लोगों में प्रतिकूल असर देखने को मिला।

 

 
Flowers