विधान सभा सत्र आरंभ होने से पहले सपा सदस्‍यों का प्रदर्शन | Performance of SP Members before commencement of Assembly Session

विधान सभा सत्र आरंभ होने से पहले सपा सदस्‍यों का प्रदर्शन

विधान सभा सत्र आरंभ होने से पहले सपा सदस्‍यों का प्रदर्शन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : February 18, 2021/10:51 am IST

लखनऊ, 18 फरवरी (भाषा) विधानमंडल के बजट सत्र की शुरुआत के पहले दिन बृहस्पतिवार को समाजवादी पार्टी के विधायकों ने किसानों के आंदोलन के समर्थन में यहां उत्तर प्रदेश विधानसभा भवन के बाहर धरना दिया।

इस बीच समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष और पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव ने सरकार पर सपा सदस्‍यों को गिरफ़्तार करने का आरोप लगाया, जबकि पुलिस ने इन आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है ।

सपा अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने बृहस्‍पतिवार को ट्वीट किया ” चाहे केंद्र की ‘कील ठोको’ भाजपा सरकार हो या उप्र की ‘ठोको’ भाजपा सरकार, ये किसान आंदोलन के साथ खड़े जन-समर्थन से डर कर किसानों के प्रतीक तक से भयभीत हैं, इसीलिए उत्‍तर प्रदेश विधानसभा सत्र में ‘ट्रैक्‍टर’ से विधानसभा जा रहे विधायक-कार्यकर्ताओं की गिरफ़्तारी की गई है। निंदनीय।”

इस बारे में पूछे जाने पर लखनऊ के पुलिस आयुक्‍त डी के ठाकुर ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा ” किसी विधायक को गिरफ़्तार नहीं किया गया है, यह झूठ है।”

सरकार के खिलाफ और किसानों के पक्ष में नारे लगाते हुए, सपा विधायकों ने पूर्व प्रधानमंत्री और किसान नेता चौधरी चरण सिंह की प्रतिमा के सामने विधान भवन परिसर में धरना देकर कर मांग की कि केंद्र सरकार तीनों कृषि कानूनों को वापस ले।

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष राम गोविंद चौधरी, विधान परिषद में नेता विपक्षी दल अहमद हसन और समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल की अगुवाई में सदस्यों ने चौधरी चरण सिंह की प्रतिमा के समक्ष धरना देकर सरकार विरोधी नारे लगाए। सपा सदस्‍यों ने विधानसभा के गेट नंबर एक पर चढ़कर भी नारेबाज़ी की।

सपा विधायक महिलाओं के खिलाफ अपराध में वृद्धि, रसोई गैस, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी और गन्ना बकाये के भुगतान लिए राज्य सरकार की आलोचना करने वाले बैनर और तख्तियां लाये थे। इससे पहले, कुछ विधायक गन्ना और धान की बोरी लेकर ट्रैक्टर से पहुंचे, जिन्हें पुलिसकर्मियों ने रोक दिया।

सपा सदस्य नारा लगा रहे थे, ‘‘काला कानून वापस लो। जबसे भाजपा सरकार आई है- कमर तोड़ महंगाई है। नया कृषि कानून वापस लो। महंगा डीज़ल, महंगी बिजली- भाजपा सरकार निकली नक़ली।’’

सपा के विधान परिषद सदस्य रामवृक्ष यादव ने बताया, ‘‘कुछ सदस्य ट्रैक्टर से आए थे जिन्हें गेट पर पुलिस ने रोक दिया।’’

उत्तर प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र बृहस्पतिवार को राज्यपाल के अभिभाषण के साथ शुरू हुआ।

भाषा आनन्‍द जफर

रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers