पेट्रोल 82 रुपये प्रति लीटर के पार, डीजल के दाम भी बढ़े.. अब इतने चुकाने होंगे प्रति लीटर के दाम.. देखिए | Petrol crosses Rs 82 per litre, diesel prices also go up

पेट्रोल 82 रुपये प्रति लीटर के पार, डीजल के दाम भी बढ़े.. अब इतने चुकाने होंगे प्रति लीटर के दाम.. देखिए

पेट्रोल 82 रुपये प्रति लीटर के पार, डीजल के दाम भी बढ़े.. अब इतने चुकाने होंगे प्रति लीटर के दाम.. देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : November 28, 2020/7:24 am IST

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम शनिवार को 82 रुपये प्रति लीटर के पार हो गए। वहीं डीजल का मूल्य भी 72 रुपये प्रति लीटर से अधिक हो गया। पिछले नौ दिन में यह वाहन ईंधन कीमतों में आठवीं बढ़ोतरी है। कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर उम्मीदें बढ़ने से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। इसी के अनुरूप शनिवार को पेट्रोल कीमतों में 24 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 27 पैसे प्रति लीटर की और वृद्धि हुई है।

पढ़ें- गुरुनानक देव जन्मोत्सव: टाटीबंध से निकली प्रभात फेरी, संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने किया स्वागत

पेट्रोलियम विपणन कंपनियों की मूल्य को लेकर अधिसूचना के अनुसार दिल्ली में अब पेट्रोल का दाम 81.89 रुपये से बढ़कर 82.13 रुपये प्रति लीटर हो गया है। इसी तरह डीजल भी 71.86 रुपये से बढ़कर 72.13 रुपये प्रति लीटर हो गया है। 20 नवंबर के बाद यह वाहन ईंधन की कीमतों में आठवीं वृद्धि है।करीब दो सप्ताह के विराम के बाद इसी दिन से पेट्रोलियम विपणन कंपनियों ने कीमतों में फिर संशोधन शुरू किया था।

पढ़ें-  पुलिस के साथ मुठभेड़ में ढेर हुआ किशोर उर्फ मासा, एक नक्सली गिरफ्तार…

नौ दिन में पेट्रोल 1.07 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है। इस दौरान डीजल के दाम 1.67 रुपये प्रति लीटर बढ़े हैं। 20 नवंबर को कीमतों में संशोधन फिर शुरू होने से पहले 22 सितंबर से पेट्रोल के दाम स्थिर थे। वहीं डीजल कीमतों में दो अक्टूबर से बदलाव नहीं हुआ था।

पढ़ें- ईरानी डेरे पर प्रशासन की बड़ी कार्रवाई, 12 हजार वर्गफीट पर किए गए अव..

सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियां। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरशन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेंचमार्क कीमतों तथा विदेशी विनिमय दर के आधार पर रोजाना पेट्रोल और डीजल की कीमतों में संशोधन करती हैं।