फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम.. अब इतनी चुकानी पड़ेगी प्रति लीटर की कीमत | Petrol price crosses Rs 81 in Mumbai

फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम.. अब इतनी चुकानी पड़ेगी प्रति लीटर की कीमत

फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम.. अब इतनी चुकानी पड़ेगी प्रति लीटर की कीमत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : January 7, 2021/5:34 am IST

नई दिल्ली,7 जनवरी (भाषा) सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों द्वारा लगातार दूसरे दिन कीमतों में बढ़ोतरी करने के बाद राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत गुरुवार को 84.20 रुपये प्रति लीटर हो गई, जो अब तक का उच्चतम स्तर है। तेल विपणन कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार गुरुवार को पेट्रोल की कीमत में 23 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 26 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई।

पढ़ें- US Capitol Live Updates: डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों …

इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में अब पेट्रोल की कीमत 84.20 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 74.38 रुपये हो गई है। मुंबई में पेट्रोल 90.83 रुपये प्रति लीटर और डीजल 81.07 रुपये प्रति लीटर है। यह दिल्ली में पेट्रोल की अब तक की सबसे अधिक कीमत है, जबकि मुंबई में डीजल रिकॉर्ड ऊंचाई पर है।

पढ़ें- US Capitol Live Updates : ट्विटर, फेसबुक और इंस्ट्र…

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) ने बुधवार को लगभग एक महीने बाद दैनिक आधार पर कीमतों की समीक्षा फिर शुरू की।

पढ़ें- तेज रफ्तार बस अनियंत्रित होकर पलटी, 4 यात्रियों की ..

बुधवार को पेट्रोल के दाम में 26 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। इससे पहले दिल्ली में पेट्रोल की अधिकतम कीमत चार अक्टूबर 2018 को 84 रुपये प्रति लीटर थी। उस समय डीजल 75.45 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर था।

पढ़ें- पूर्व सीएम कमलनाथ ने किसान मुद्दे पर केंद्र सरकार को घेरा, MP कांग्रेस करेगी किसान महासम्मेलन का आयोजन, राजभवन का करेगी घेराव

ऐसे में सरकार ने महंगाई के दबाव को कम करने और ग्राहकों का भरोसा बढ़ाने के लिए पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में 1.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी। इसके साथ ही तेल विपणन कंपनियों ने भी कीमतों में एक रुपये प्रति लीटर की कटौती की। हालांकि, एक सरकारी अधिकारी ने बुधवार को बताया कि फिलहाल कोई कर कटौती विचाराधीन नहीं है।