कंपनियों को एनपीएस से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है पीएफआरडीए | Pfrda is encouraging companies to join NPS

कंपनियों को एनपीएस से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है पीएफआरडीए

कंपनियों को एनपीएस से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है पीएफआरडीए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : October 15, 2020/3:56 pm IST

कोलकाता, 15 अक्टूबर (भाषा) पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) कंपनियों को राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। पीएफआरडीए के चेयरमैन सुप्रतिम बंदोपाध्याय ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि कंपनियां यदि एनपीएस योजना को अपनातीं हैं तो इससे उनके कर्मचारियों को लाभ होगा।

बंदोपाध्याय ने इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा आयोजित वेबिनार को संबोधित करते हुए कहा कि कॉरपोरेट क्षेत्र में एनपीएस के विस्तार की काफी गुंजाइश है। उन्होंने बताया कि अभी तक 8,000 कंपनियों ने एनपीएस के साथ पंजीकरण कराया है। उन्होंने संकेत दिया कि यह संख्या कम है।

बंदोपाध्याय ने कहा कि पेंशन योजना और अटल पेंशन योजना (एपीवाई) के तहत कुल परिसंपत्तियां 5.05 लाख करोड़ रुपये को पार कर गई हैं। इसमें कॉरपोरेट क्षेत्र का योगदान 10 प्रतिशत है।

उन्होंने बताया कि पिछले पांच-छह माह के दौरान एनपीएस से जुड़ने वाले अंशधारकों की संख्या इसे पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 13-14 प्रतिशत बढ़ी है। उन्होंने कहा कि अंशधारक की उम्र बढ़ने के साथ इक्विटी और कॉरपोरेट बांड में निवेश घटता है, जबकि सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश बढ़ता है।

भाषा अजय अजय महाबीर

महाबीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers