चिकित्सा पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अस्पतालों को विदेशी बीमा कंपनियों के साथ जोड़ने की योजना | Plans to connect hospitals with foreign insurance companies to boost medical tourism

चिकित्सा पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अस्पतालों को विदेशी बीमा कंपनियों के साथ जोड़ने की योजना

चिकित्सा पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अस्पतालों को विदेशी बीमा कंपनियों के साथ जोड़ने की योजना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : December 20, 2020/11:45 am IST

(अनन्या सेनगुप्ता)

नयी दिल्ली, 20 दिसंबर (भाषा) देश में चिकित्सा पर्यटन को बढ़ावा देने के वास्ते भारतीय अस्पतालों, आरोग्य केंद्र एवं आयुर्वेदिक क्लीनिक को विदेशी बीमा कंपनियों के साथ जोड़ने के लिए संभावनाएं तलाशने को लेकर सरकार एक कार्यकारी समूह गठित करने की योजना बना रही है। पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि इसका मकसद यह सुनिश्चित करना है कि चिकित्सा उपचार के लिए भारत आने वाले विदेशी नागरिक पहले ही बीमा करवाकर पहुंच सकें जोकि यहां के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर भी मान्य होगा।

मंत्री ने ‘पीटीआई-भाषा’ के साथ एक साक्षात्कार के दौरान कहा, ” हम भारतीय स्वास्थ्य केंद्रों के साथ विदेशी बीमा कंपनियों के समन्वय की संभावनाओं का पता लगाने के लिए एक कार्य समूह बनाएंगे ताकि लोग यहां उपचार के लिए उन बीमा का लाभ उठा सकें। ऐसे में जब वे यहां पहुंचेंगे तो पहले से ही उनके पास बीमा सुविधा होगी। यह ईराक अथवा दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों से आने वालों के लिए खासकर सहायक साबित होगा।”

पटेल ने कहा, ” कार्य समूह हमें उस मॉडल को लेकर सुझाव देगा जिस पर हमारी प्रणाली आधारित हो सकती है। हम अपने संबंधित विभागों के अलावा घरेलू बीमा कंपनियों के साथ भी चर्चा कर रहे हैं।”

वहीं, अधिकारियों ने बताया कि मंत्रालय सिंगापुर और अन्य देशों की बीमा नीतियों का भी अध्ययन कर रहा है।

भाषा शफीक नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers