पुलिस ने मास्को में छात्रों की पत्रिका के संपादकों के अपार्टमेंट पर छापा मारा | Police raid students magazine editors' apartment in Moscow

पुलिस ने मास्को में छात्रों की पत्रिका के संपादकों के अपार्टमेंट पर छापा मारा

पुलिस ने मास्को में छात्रों की पत्रिका के संपादकों के अपार्टमेंट पर छापा मारा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : April 14, 2021/10:46 am IST

मास्को, 14 अप्रैल (एपी) रूस की पुलिस ने ऑनलाइन छात्र पत्रिका ‘डीओएक्सए’ के कई संपादकों के मास्को स्थित अपार्टमेंट पर बुधवार को छापा मारा। इस पत्रिका ने 2019 मास्को प्रदर्शनों की रिपोर्टिंग और छात्रों के अधिकारों की वकालत से लोकप्रियता हासिल की।

डीओएक्सए ने अपनी वेबसाइट पर एक बयान में कहा कि पुलिस अधिकारियों ने हमारी पत्रिका के चार संपादकों के घरों, दो संपादकों के माता-पिता के अपार्टमेंट और पत्रिका के कार्यालयों पर छापा मारा।

बयान के अनुसार, छापे के बाद चारों संपादकों अरमेन अराम्यान, नताल्या तिश्केविच, व्लादिमिर मेटेल्किन और एल्ला गुत्निकोवा को रूस की ‘इंवेस्टिगेटिव कमेटी’ ले जाया गया। बयान के अनुसार, इन सभी पर नाबालिगों को अवैध गतिविधियों में हिस्सा लेने के लिए उकसाने का आरोप है, इस आपराधिक कृत्य के लिए उन्हें अधिकतम तीन साल तक की सजा हो सकती है।

पत्रिका का कहना है कि यह कार्रवाई जेल में बंद रूस में विपक्ष के नेता एलेक्सी नवलनी के समर्थन में जनवरी में हुए प्रदर्शन से पहले पत्रिका पर प्रसारित एक वीडियो से जुड़ी हुई है।

नवालनी के समर्थन में दो सप्ताह तक चला प्रदर्शन रूस में हाल के वर्षों में हुआ सबसे बड़ा जनांदोलन है और क्रेमलिन (रूसी राष्ट्रपति का कार्यालय) के लिए बड़ी चुनौती भी है।

वीडियो में बात की गई थी कि कैसे प्रदर्शनों से पहले स्कूलों और विश्वविद्यालयों के छात्रों पर कितना दबाव होता है, यहां तक कि उन्हें संस्थान से निकाले जाने का भी डर होता है। रूस की मीडिया और इंटरनेट निगरानी संस्था रोस्कोमनादजोर ने डीओएक्सए से वीडियो के प्रसार के कुछ दिन बाद कहा था कि वह वीडियो को डिलीट कर दे। संस्था ने आरोप लगाया था कि उक्त वीडियो की सामग्री नाबालिगों को अवैध गतिविधियों में भाग लेने के लिए उकसा रही है।

पत्रिका ने बात मानकर वीडियो डिलीट कर दिया था लेकिन चारों संपादकों अरमेन अराम्यान, नताल्या तिश्केविच, व्लादिमिर मेटेल्किन और एल्ला गुत्निकोवा ने इसके खिलाफ अदालत में मुकदमा दायर कर दिया।

डीओएक्सए ने बुधवार को कहा कि वीडियो में किसी भी अवैध गतिविधि में शामिल होने की बात नहीं की गई है।

एपी अर्पणा प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers