पोप ने नववर्ष पर दिया संदेश, दर्द के कारण प्रार्थना सभा में नहीं हो पाए शामिल | Pope's new year message, pain involved in prayer meeting

पोप ने नववर्ष पर दिया संदेश, दर्द के कारण प्रार्थना सभा में नहीं हो पाए शामिल

पोप ने नववर्ष पर दिया संदेश, दर्द के कारण प्रार्थना सभा में नहीं हो पाए शामिल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : January 1, 2021/3:44 pm IST

वेटिकन सिटी, एक जनवरी (एपी) पोप फ्रांसिस साइटिका के दर्द के कारण शुक्रवार को सेंट पीटर्स गिरजाघर में सामूहिक प्रार्थना सभा समारोह में हिस्सा नहीं ले पाए और अपने आवास से ही नववर्ष का संदेश दिया।

पोप ने अपने आधिकारिक निवास ‘एपोस्टोलिक पैलेस’ में पुस्तकालय में बने मंच से नव वर्ष पर लोगों को बधाई दी। पोप के संदेश का डिजिटल तरीके से प्रसारण किया गया।

वेटिकन ने शुक्रवार को कहा कि साइटिका के दर्द कारण पोप सेंट पीटर्स चर्च में नव वर्ष पर सामूहिक प्रार्थना सभा में शिरकत नहीं करेंगे। फ्रांसिस पूर्व में भी साइटिका के बारे बता चुके हैं। घुटने में दर्द के कारण उन्हें खड़ा होने में दिक्कत होती है।

अपने संदेश में पोप ने यमन में शांति का आह्वान किया जहां ‘‘बच्चे शिक्षा, दवा से वंचित हैं और उन्हें भोजन भी नसीब नहीं हो रहा।’’ उन्होंने नाइजीरिया में पिछले रविवार को अगवा किए गए पादरी मोसेस चिकवे की रिहाई की अपील भी की।

पोप ने अपने संदेश में कहा, ‘‘महामारी ने हम सबको दूसरों की समस्या पर ध्यान देना और चिंताओं का समाधान करना सिखाया है।’’

पोप के बयान के उनके सचिव ने पढ़कर सुनाया। पोप ने कहा, ‘‘दिल के लिए एक टीका की जरूरत है। इस दवा से हर चीज का समाधान होगा। अगर हम दूसरों का ख्याल रखेंगे तो यह अच्छा साल होगा। साथ मिलकर काम करने से ही शांति आ सकती है।’’

एपी आशीष माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers