तुर्की में शक्तिशाली भूकंप से मची अफरातफरी, छह इमारतें ध्वस्त | Powerful earthquake hits Turkey, six buildings demolished

तुर्की में शक्तिशाली भूकंप से मची अफरातफरी, छह इमारतें ध्वस्त

तुर्की में शक्तिशाली भूकंप से मची अफरातफरी, छह इमारतें ध्वस्त

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : October 30, 2020/2:23 pm IST

इस्तांबुल: एजियन सागर में शुक्रवार के आए शक्तिशाली भूकंप ने तुर्की और यूनान को हिलाकर रख दिया। तुर्की के गृह मंत्री ने कहा कि पश्चिमी इजमिर प्रांत में छह इमारतें जमींदोज हो गईं हैं। तुर्की के आपदा एवं आपात प्रबंधन विभाग ने कहा कि भूकंप का केन्द्र एजियन सागर में 16.5 किलोमीटर नीचे था। भूकंप की तीव्रता 6.6 दर्ज की गई है। यूरोपीय- मूध्यसागर भूकंप विज्ञान केन्द्र ने कहा कि शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 6.9 थी और इसका केन्द्र यूनान के उत्तर-उत्तरपूर्व में सामोस द्वीप में था।

Read More: मध्यप्रदेश का सत्ता संग्राम: मुंगावली का चौधरी कौन? जनता बीजेपी का देगी साथ या फिर कांग्रेस मारेगी बाजी

तुर्की की मीडिया में मध्य इजमिर में बहुमंजिला इमारत का मलबा दिखाया गया है। इसके अलावा बचावकर्मी भी तैनात दिखाई दे रहे हैं। मध्य इजमिर में कई जगह धुंआ उठने की तस्वीरें भी सामने आई हैं। इजमिर के गर्वनर ने कहा है कि हताहतों के बारे में तत्काल कोई जानकारी नहीं मिली। तुर्की की मीडिया ने कहा है कि भूकंप एजियन और मरमरा दोनों क्षेत्रों में महसूस किया गया है, जहां इस्तांबुल स्थित है। इस्तांबुल के गर्वनर ने कहा कि नुकसान के बारे में कोई खबर नहीं मिली है।

Read More: इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तारीख बढ़ी, जानें कब तक फाइल कर सकते हैं ITR

अमेरिका के भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप की तीव्रता 7.0 थी। भूंकप के झटके पूर्वी यूनान के प्रायद्वीपों में भी महसूस किये गए। इसके अलावा राजधानी एथेंस में भी लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किये। यूनान की मीडिया ने कहा कि भूकंप के दौरान सामोस और अन्य प्रायद्वीपों के निवासी अपने-अपने घरों से बाहर निकलकर भागे । इसके अलावा चट्टान गिरने की खबर भी मिली है। हताहतों को लेकर तत्काल कोई जानकारी नहीं मिली है।

Read More: धरमजीत सिंह से मुलाकात के बाद रमन सिंह बोले- 3 नवंबर को सामने आएगा बैठक का परिणाम, बदला हुआ है मरवाही की जनता का मूड