आइफोन ट्रैकिंग को लेकर निजता से जुड़े सामाजिक कार्यकर्ताओं ने यूरोप में दायर की शिकायत | Privacy social activists file complaint in Europe over iPhone tracking

आइफोन ट्रैकिंग को लेकर निजता से जुड़े सामाजिक कार्यकर्ताओं ने यूरोप में दायर की शिकायत

आइफोन ट्रैकिंग को लेकर निजता से जुड़े सामाजिक कार्यकर्ताओं ने यूरोप में दायर की शिकायत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : November 16, 2020/1:24 pm IST

बर्लिन, 16 नवंबर (एपी) निजता संबंधी मामलों पर काम करने वाले कुछ यूरोपीय सामाजिक कार्यकर्ताओं ने आइफोन उपभोक्ताओं के व्यवहार को ट्रैक करने वाले सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करने को लेकर एप्पल के खिलाफ शिकायत दर्ज करायी है।

वियना स्थित समूह एनओवाइबी (नन ऑफ योर बिजनेस) ने सोमवार को कहा कि उसने जर्मनी और स्पेन के डेटा सुरक्षा प्राधिकरणों से एप्पल के ट्रैकिंग कोड की वैधानिकता की जांच करने की मांग की है।

इन कोड को आईडीएफए (आइडेंटिफायर फोर एडवर्टाइजर्स) कहा जाता है। ये उन कूकीज की तरह ही होते हैं, जिनका इस्तेमाल यूजर के व्यवहार का पता लगाने के लिये वेबसाइट करते हैं।

एनओवाइबी ने कहा कि आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम प्रत्येक आइफोन के लिये अलग कोड बनाता है, जो एप्पल और अन्य तृतीय पक्षों को ऐप में यूजर की पहचान करने, उनके मोबाइल व्यवहार का पता लगाने और यहां तक कि ऑनलाइन संपर्क करने की सुविधा प्रदान करता है। संगठन ने कहा कि ऐसा करना यूजर के संज्ञान के बिना उसकी ट्रैकिंग करने सरीखा है, जो यूरोपीय संघ की इलेक्ट्रॉनिक निजता नियमों के तहत प्रतिबंधित है।

एनओवाइबी ने कहा कि वह गूगल के द्वारा इस्तेमाल में लायी जा रही इसी तरह की एक प्रणाली की भी समीक्षा कर रहा है।

एपी सुमन मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)