पंजाब और हरियाणा में एमएसपी पर धान खरीदी शुरू, केंद्र सरकार ने तत्काल प्रभाव से खरीदी के दिए निर्देश | Procurement of Kharif Paddy at MSP begins in Punjab and Haryana Centre: Centre

पंजाब और हरियाणा में एमएसपी पर धान खरीदी शुरू, केंद्र सरकार ने तत्काल प्रभाव से खरीदी के दिए निर्देश

पंजाब और हरियाणा में एमएसपी पर धान खरीदी शुरू, केंद्र सरकार ने तत्काल प्रभाव से खरीदी के दिए निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : September 26, 2020/9:23 am IST

नयी दिल्ली, 26 सितंबर (भाषा) केंद्र ने शनिवार को पंजाब और हरियाणा में तत्काल प्रभाव से न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर धान खरीद शुरू करने की घोषणा की। उक्त दोनों राज्यों में खरीफ धान फसल की जल्दी आवक शुरु हो गई है। सभी प्रमुख उत्पादक राज्यों में खरीफ (गर्मी) विपणन यत्र 2020-21 के लिए धान की खरीद का काम एक अक्टूबर से शुरू होने वाला है।

read more: मिशका फाइनेंस: बारह लोगों ने 3.22 करोड़ रुपये का भुगतान कर शेयर कारोबार धोखाध…

केंद्रीय खाद्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘हालांकि, हरियाणा और पंजाब के ‘मंडियों’ में धान के जल्दी आवक होने के मद्देनजर, भारत सरकार ने इन दोनों राज्यों में धान / चावल के लिए खरीद अभियान शुरू करने को तुरंत मंजूरी दे दी है, जो कि 26 सितंबर, 2020 से प्रभावी होगा।’’ यह इस बात को सुनिश्चित करने के लिए है कि किसानों को एमएसपी पर अपनी उपज बेचने में सुविधा रहे। इसने कहा है कि हरियाणा और पंजाब में 26 सितंबर से धान / चावल के लिए खरीद अभियान शुरू करने के आदेश जारी किए गए हैं।

read more: आभूषण उद्योग की ब्रिटिश खरीदारों के साथ होगी आभासी बैठक

मंत्रालय के अनुसार, भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) सहित राज्य खरीद एजेंसियां ​​सुचारू रूप से खरीद अभियान संचालन के लिए तैयार हैं। केंद्र ने चालू वर्ष के लिए ‘सामान्य किस्म’ के धान के लिए 1,868 रुपये प्रति क्विंटल और ‘ए’ ग्रेड किस्म के लिए 1,888 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से एमएसपी तय किया है। सरकार ने खरीफ विपणन सत्र के दौरान पंजाब से 113 लाख टन और हरियाणा से 44 लाख टन चावल खरीदने का लक्ष्य रखा है। अन्यथा, 2020-21 खरीफ सत्र में पूरे देश के लिए कुल चावल खरीद का लक्ष्य 495.37 लाख टन रखा गया है।