सम्पन्न देश अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करें, पूरे विश्व का टीकाकरण करें: जॉनसन | Prosperous countries should discharge their responsibilities, immunize the whole world: Johnson

सम्पन्न देश अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करें, पूरे विश्व का टीकाकरण करें: जॉनसन

सम्पन्न देश अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करें, पूरे विश्व का टीकाकरण करें: जॉनसन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : June 10, 2021/11:43 am IST

लंदन, 10 जून (एपी) ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि दुनिया के सभी देशों को अपने को महान मानने और दूसरे देशों को नीचा दिखाने के रवैये को छोड़ देना चाहिए क्योंकि यही रवैया कोविड-19 के उपचार तथा दवाओं को लेकर हो रहे झगड़े की वजह है।

जॉनसन ने बृहस्पतिवार को कहा कि दक्षिणपश्चिम इंग्लैंड के कार्बिस बे में इस सप्ताहांत को होने जा रही जी-7 समूह की बैठक में नेता 2022 के अंत तक पूरी दुनिया के टीकाकरण का संकल्प लेंगे।

उन्होंने ‘टाइम्स ऑफ लंदन’ में लिखा कि यही समय है कि सम्पन्न देश ‘‘अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करें तथा पूरी दुनिया का टीकाकरण करें।’’ हालांकि स्वयं जॉनसन को आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि वैश्विक माहमारी के आर्थिक दुष्प्रभाव का हवाला देते हुए ब्रिटेन ने अपने अंतरराष्ट्रीय सहायता बजट में कटौती की है तथा अब तक अन्य देशों को टीके नहीं भेजे हैं।

जॉनसन ने बृहस्पतिवार को कहा कि ब्रिटेन टीके के अपने अतिरिक्त भंडार से ‘‘लाखों’’ खुराक दान देगा लेकिन कब तक देगा यह नहीं बताया। उन्होंने कहा कि ब्रिटिश सरकार ने एस्ट्राजेनेका टीके के विकास के लिए ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय को आर्थिक मदद दी थी।

एपी

मानसी उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)