Pulitzer Prizes announcement : पुलित्जर पुरस्कारों की घोषणा शुक्रवार को होगी | Pulitzer Prizes announcement : Pulitzer Prizes to be announced on Friday

Pulitzer Prizes announcement : पुलित्जर पुरस्कारों की घोषणा शुक्रवार को होगी

Pulitzer Prizes announcement : पुलित्जर पुरस्कारों की घोषणा शुक्रवार को होगी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : June 11, 2021/6:29 am IST

Pulitzer Prizes announcement : न्यूयॉर्क, 11 जून (एपी) पत्रकारिता एवं कला के क्षेत्र में पुलित्जर पुरस्कारों की घोषणा शुक्रवार को की जाएगी। बीते एक वर्ष में जब वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण लोग घरों के भीतर कैद रहने को मजबूर हुए वहीं कई लोग नस्ली अन्याय के खिलाफ सड़कों पर उतरे, उस दौरान इन क्षेत्र में किए गए सर्वश्रेष्ठ कार्य को सम्मानित किया जाएगा। पत्रकारिता के क्षेत्र में 2020 जैसे वर्ष कम ही रहे होंगे जब जो कुछ भी हुआ उस पर कोविड-19 का प्रभाव रहा।

विजेताओं की घोषणा का सीधा प्रसारण होगा और यह कार्यक्रम दोपहर एक बजे आरंभ होगा। वैसे पुरस्कार समारोह का आयोजन 19 अप्रैल को होना था लेकिन इसे जून तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। पिछले वर्ष भी विजेताओं की घोषणा दो हफ्ते की देरी से हुई थी क्योंकि बोर्ड सदस्य महामारी संबंधी परिस्थितियों के कारण व्यस्त थे तथा उम्मीदवारों के आकलन के लिए उन्हें अधिक समय की जरूरत थी।

पत्रकारिता के क्षेत्र में पुलित्जर पुरस्कार सबसे पहले 1917 में दिया गया था और इसे अमेरिका में इस क्षेत्र का सबसे प्रतिष्ठित सम्मान माना जाता है।

एपी

मानसी शोभना

शोभना