रिजर्व बैंक ने विनिर्माण क्षेत्र के लिये ताजा तिमाही सर्वेक्षण जारी किया | RBI releases latest quarterly survey for manufacturing sector

रिजर्व बैंक ने विनिर्माण क्षेत्र के लिये ताजा तिमाही सर्वेक्षण जारी किया

रिजर्व बैंक ने विनिर्माण क्षेत्र के लिये ताजा तिमाही सर्वेक्षण जारी किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : October 14, 2020/3:17 pm IST

मुंबई, 14 अक्टूबर (भाषा) भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बुधवार को विनिर्माण क्षेत्र के अपने सर्वेक्षण का ताजा संस्करण जारी किया। इससे मौद्रिक नीति निर्धारण के लिये मूल्यवान जानकारियां मिलेंगी।

रिजर्व बैंक ने एक बयान में कहा कि त्रैमासिक ‘ऑर्डर बुक्स, इन्वेंटरीज एंड कैपेसिटी यूटिलाइजेशन’ सर्वेक्षण (51वां संस्करण) जुलाई से सितंबर 2020 की अवधि के लिये है। रिजर्व बैंक 2008 से हर तिमाही में यह सर्वेक्षण कर रहा है।

सर्वेक्षण में एकत्र की गयी जानकारियों में संबंधित तिमाही के दौरान प्राप्त नये ऑर्डरों, तिमाही की शुरुआत में पुराने बकाये ऑर्डर, तिमाही के अंत में लंबित ऑर्डर और कुल भंडार आदि शामिल हैं।

आरबीआई ने कहा, ‘इससे क्षमता के उपयोग के स्तर का अनुमान लगाया गया है। सर्वेक्षण मौद्रिक नीति निर्माण के लिये मूल्यवान इनपुट प्रदान करता है।’’

पिछली तिमाही (अप्रैल-जून तिमाही) के सर्वेक्षण के अनुसार, समग्र स्तर पर क्षमता का उपयोग वित्त वर्ष 2019-20 की चौथी तिमाही के 69.9 प्रतिशत से तेज गिर कर 2020-21 की पहली तिमाही में 47.3 प्रतिशत पर आ गयी थी।

इस सर्वेक्षण में 462 कंपनियों को शामिल किया गया।

भाषा सुमन मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)