राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ सही रणनीति के साथ उतरना चाहेगा आरसीबी | RCB want to get off with the right strategy against Rajasthan Royals

राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ सही रणनीति के साथ उतरना चाहेगा आरसीबी

राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ सही रणनीति के साथ उतरना चाहेगा आरसीबी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : October 16, 2020/11:22 am IST

दुबई, 16 अक्टूबर (भाषा) किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ अपने कुछ गलत फैसलों के कारण हार झेलने वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) की टीम राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ शनिवार को होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में सही रणनीति के साथ मैदान पर उतरना चाहेगी।

विराट कोहली की अगुवाई वाले आरसीबी ने अब तक अपने आलराउंड प्रदर्शन से आठ में से पांच मैच जीते हैं लेकिन किंग्स इलेवन के खिलाफ गुरुवार को आठ विकेट से हार के दौरान उसने कुछ गलतियां की जो उसे आखिर में भारी पड़ी।

दूसरी तरफ रॉयल्स शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों की नाकामी से जूझ रहा है तथा उसने अभी तक आठ में से जो तीन मैच जीते हैं उनमें निचले क्रम के बल्लेबाजों का योगदान महत्वपूर्ण रहा। रॉयल्स अंकतालिका में सातवें स्थान पर है।

आरसीबी की पांच जीत में दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में मुंबई इंडियन्स के खिलाफ सुपर ओवर में दर्ज की गयी जीत भी शामिल है।

किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ शारजाह में आरसीबी का बेहतरीन फार्म में चल रहे एबी डिविलियर्स को वाशिंगटन सुंदर (13) और शिवम दुबे (23) से नीचे छठे नंबर पर भेजने का फैसला गलत साबित हुआ। दक्षिण अफ्रीका का यह बल्लेबाज केवल दो रन बना पाया।

यही नहीं जब आरसीबी अपने स्कोर का बचाव कर रहा था तब कोहली ने क्रिस गेल पर अंकुश लगाने के लिये अच्छी फार्म में चल रहे सुंदर को बाद में गेंद सौंपी। उनकी यह रणनीति भी नहीं चल पायी और कैरेबियाई बल्लेबाज ने सुंदर पर चार छक्के लगाये।

अब कोहली और उनकी टीम इस हार को भुलाकर सही रणनीति के साथ मैदान पर उतरना चाहेगी। कोहली ने मैच के बाद कहा, ‘‘हमारी बातचीत हुई और हम दायें-बायें हाथ से खेलने वाले खिलाड़ी के साथ रहना चाहते थे क्योंकि उनके पास दो लेग स्पिनर थे। कभी कभार चीजें ठीक नहीं होती। हम अपने फैसले से खुश थे लेकिन यह कारगर नहीं हुआ। ’’

जहां तक रॉयल्स का सवाल है तो उसके पास मजबूत बल्लेबाजी है लेकिन कप्तान स्टीव स्मिथ और संजू सैमसन पहले दो मैचों में शानदार प्रदर्शन करने के बाद रन बनाने के लिये जूझ रहे हैं। जोस बटलर अपनी अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पाये हैं। उन्होंने सात पारियों में केवल एक अर्धशतक लगाया है।

बेन स्टोक्स ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ पिछले मैच में 41 रन बनाकर अपना रंग दिखाया था। उनसे टीम को अच्छे स्कोर की उम्मीद होगी।

रॉयल्स को राहुल तेवतिया के शानदार प्रदर्शन से किंग्स इलेवन पंजाब और सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ जीत मिली थी लेकिन दिल्ली के खिलाफ उनका बल्ला भी नहीं चल पाया था।

जोफ्रा आर्चर राजस्थान रॉयल्स की गेंदबाजी के अगुआ है जिसमें स्पिनर तेवतिया और श्रेयस गोपाल का उन्हें लगातार साथ मिल रहा है। आर्चर ने मैच की पूर्व संध्या पर कहा, ‘‘हमने इस साल कुछ अच्छा प्रदर्शन किया है, हमें आगामी मैचों में एकजुट होकर मिलकर अच्छा करने की जरूरत है। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘हम पहले भी इस स्थिति में रह चुके हैं और इससे वापसी कर चुके हैं इसलिये हम इसके बारे में ज्यादा परेशान नहीं है, हम जानते हैं कि यह किया जा सकता है और मुझे इस टीम पर भरोसा है। ’’

टीमें इस प्रकार हैं :

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर : विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, पार्थिव पटेल, आरोन फिंच, जोश फिलिप, क्रिस मॉरिस, मोइन अली, मोहम्मद सिराज, शाहबाज अहमद, देवदास पडिक्कल, युजवेंद्र चहल, नवदीप सैनी, डेल स्टेन, पवन नेगी, इसुरु उदाना, शिवम दुबे, उमेश यादव, गुरकीरत सिंह मान, वाशिंगटन सुंदर, पवन देशपांडे, एडम ज़म्पा।

राजस्थान रॉयल्स: जोस बटलर, बेन स्टोक्स, संजू सैमसन, एंड्रयू टाई, कार्तिक त्यागी, स्टीवन स्मिथ (कप्तान), अंकित राजपूत, श्रेयस गोपाल, राहुल तेवतिया, जयदेव उनादकट, मयंक मारकंडे, महिपाल लोमरोर, ओसाने थॉमस, रियान पराग, यशस्वी जायसवाल , अनुज रावत, आकाश सिंह, डेविड मिलर, मनन वोहरा, शशांक सिंह, वरुण आरोन, टॉम कुरेन, रॉबिन उथप्पा, अनिरुद्ध जोशी, जोफ्रा आर्चर।

मैच भारतीय समयानुसार दोपहर बाद तीन बजकर 30 मिनट से शुरू होगा। भाषा नमिता

नमिता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)