रायपुर: पुस्तकालय और कोचिंग संस्थान को संचालित करने की अनुमति | Raipur: Permission to operate Library and Coaching Institute

रायपुर: पुस्तकालय और कोचिंग संस्थान को संचालित करने की अनुमति

रायपुर: पुस्तकालय और कोचिंग संस्थान को संचालित करने की अनुमति

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : February 9, 2021/1:29 pm IST

रायपुर, नौ फरवरी (भाषा) छत्तीसगढ़ के रायपुर जिले में प्रशासन ने कौशल प्रशिक्षण संस्थान, कोचिंग संस्थान और पुस्तकालय को संचालित करने की अनुमति दे दी है।

रायपुर जिले के अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि जिले में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या में कमी को देखते हुए जिलाधिकारी ने कौशल प्रशिक्षण संस्थान, कोचिंग संस्थान और पुस्तकालय को संचालित करने का आदेश जारी किया है।

जारी आदेश के अनुसार, कोचिंग संस्थानों को यथासंभव ऑनलाइन कक्षाएं या दूरस्थ शिक्षा को प्राथमिकता देनी होगी।

संस्थान में एक समय में बैठक क्षमता का केवल 50 प्रतिशत व्यक्तियों को शामिल होने की अनुमति होगी। संस्थान में प्रवेश द्वार और निकासी द्वार पृथक-पृथक हों, यह सुनिश्चित करना होगा तथा प्रवेश और निकासी द्वार को छूने की आवश्यकता नहीं पड़े।

आदेश में कहा गया है कि संस्थान में पानी पीने का स्थल, हाथ धोने का स्थल, कुर्सी, मेज, कम्प्यूटर, लैपटॉप, प्रिंटर, पाठ्य सामग्री और ऐसी सतह जो टच फ्री मोड में न हो, को समय-समय पर सेनेटाइज करना होगा।

संस्थान मे लैपटॉप, किताबों तथा पाठ्य सामग्रियों का आदान-प्रदान करने की अनुमति नहीं होगी। संस्थान में संचालित कैंटीन को यथासंभव बंद रखना होगा। वहीं संस्थान में सीसीटीवी कैमरा लगाना होगा जिससे किसी व्यक्ति के कोरोना वायरस संक्रमित होने पर संपर्कों का पता लगाया जा सके।

साथ ही आदेश में कोविड-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से अनुपालन दिया गया है।

संस्थान में उपस्थित किसी व्यक्ति या छात्र में यदि कोरोना वायरस संक्रमण का लक्षण पाया जाता है तब उसे तत्काल अन्य व्यक्तियों से अलग करना होगा। संस्थान में एक रजिस्टर रखना होगा, जिसमें वहां उपस्थित होने वाले सभी व्यक्तियों का नाम, पता और मोबाइल नबंर दर्ज किया जाएगा ताकि किसी व्यक्ति के संक्रमित होने पर संपर्कों का पता लगाया जा सके।

जिलाधिकारी द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि निषिद्ध जोन में संस्थान के संचालन की अनुमति नहीं होगी। आदेश का उल्लंघन करने पर कार्रवाई की जाएगी।

छत्तीसगढ़ में सोमवार तक 3,07,790 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई है। इनमें से 2,99,856 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है। राज्य में 4190 मरीजों का इलाज किया जा रहा है। राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से 3744 लोगों की मौत हुई है।

राज्य के रायपुर जिले में सबसे अधिक 54,217 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं तथा 787 लोगों की मौत हुई है।

भाषा संजीव शफीक

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers