सोशल मीडिया पर फर्जी लाइक और फॉलोवर दिलाता था युवक, पहुंचा हवालात | Rajasthan man arrested for getting fake followers and like on social media

सोशल मीडिया पर फर्जी लाइक और फॉलोवर दिलाता था युवक, पहुंचा हवालात

सोशल मीडिया पर फर्जी लाइक और फॉलोवर दिलाता था युवक, पहुंचा हवालात

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : September 19, 2020/1:16 pm IST

मुंबई: मुंबई पुलिस की अपराध शाखा ने सोशल मीडिया पर फर्जी ‘फॉलोवर’, ‘लाइक’ और ‘व्यू’ दिलाने के मामले में कथित संलिप्तता को लेकर राजस्थान के 21 वर्षीय आईटी पेशेवर को गिरफ्तार किया है। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

Read More: पूर्व CM रमन सिंह भी कोरोना पॉजिटिव, ट्वीट कर संपर्क में आए लोगों से की सुरक्षित रहने की अपील

अधिकारी ने बताया कि एसआईटी ने जोधपुर निवासी विजय बांठिया को बृहस्पतिवार को गिरफ्तार किया और उसे ट्रांजिट रिमांड पर शहर लाया गया। उन्होंने बताया कि बांठिया कई ऐसे पोर्टल चला रहा था, जो इंस्टाग्राम, यूट्यूब, फेसबुक, ट्विटर जैसे सोशल मीडिया मंचों पर फर्जी ‘‘फॉलोवर, व्यू, सब्सक्राइबर, लाइक’’ दिलाने का काम करते थे।

Read More: छत्तीसगढ़ के इन 8 जिलों में लॉकडाउन, जानिए कहां कब से कब तक रहेगी बंदी

अधिकारी ने बताया कि आरोपी ने कथित रूप से ऐसे करीब 9,000 ऑर्डर पूरे किए थे और लाखों फॉलोवर, व्यू और लाइक मुहैया कराए थे। गिरफ्तार किए गए एक अन्य आरोपी काशिफ तनवर के संबंध में जांच के दौरान पुलिस को बांठिया के बारे में पता चला। एसआईटी ने फर्जी फॉलोवर, व्यू और लाइक दिलाने वाले 79 पोार्टल की अब तक पहचान की है।

Read More: युकां प्रदेश अध्यक्ष पुर्णचंद पाढ़ी कोको ने पीएल पुनिया से की मुलाकात, महासचिव एवं छत्तीसगढ़ प्रभारी बनाए जाने पर दी बधाई

अधिकारी ने बताया कि बांठिया को अदालत में पेश किया गया, जिसने उसे 21 सितंबर तक अपराध शाखा की हिरासत में भेज दिया। इससे पहले, एसआईटी ने इस मामले के संबंध में बॉलीवुड रैपर बादशाह से भी पूछताछ की थी और डिजिटल मीडिया मार्केटिंग कंपनी क्यूकी के सीओओ और दो कर्मियों के बयान दर्ज किए थे।

Read More: IPL2020: चेन्नई सुपरकिंग्स ने टॉस जीतकर किया फील्डिंग करने का फैसला, मुंबई इंडियन्स करेगी बल्लेबाजी