राजस्थान में तापमान बढ़ा, अनेक इलाकों में लू की चेतावनी | Rajasthan temperature rises, heat wave warning in many areas

राजस्थान में तापमान बढ़ा, अनेक इलाकों में लू की चेतावनी

राजस्थान में तापमान बढ़ा, अनेक इलाकों में लू की चेतावनी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : June 8, 2021/9:16 am IST

जयपुर, आठ जून (भाषा) मौसम विभाग ने राजस्‍थान के कई जिलों में तेज गर्म हवाएं और लू चलने की चेतावनी जारी की है, प्रदेश में बीते चौबीस घंटे में सबसे अधिक तापमान गंगानगर में 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार पिछले 24 घंटे में राज्‍य में तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई है और इस दौरान सर्वाधिक तापमान गंगानगर में 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया ।

केंद्र के प्रवक्‍ता के अनुसार पश्चिमी राजस्थान के ऊपर दबाव क्षेत्र बनने के कारण जोधपुर व बीकानेर संभाग के जिलों में अगले तीन-चार दिन 30 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान है ।

उन्होंने बताया कि हवा की दिशा दक्षिण-पश्चिमी होगी और हवा के तेज गति के कारण आसमान में धूल भी छाई रहेगी।

विभाग ने आज व कल भरतपुर, धौलपुर, झुंझुनू, सीकर, चुरू, हनुमानगढ़ व गंगानगर जिलों में गर्म हवाएं और लू चलने कल चेतावनी जारी की है।

मौसम केंद्र ने पूर्वानुमान में कहा है कि आगामी तीन चार दिनों तक राज्य के ज्यादातर भागों में बारिश की संभावना नहीं है, हालांकि उदयपुर व कोटा संभाग के जिलों में आज भी कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है। उदयपुर के आसपास के इलाकों में बीते चौबीस घंटे में भी कई जगह बूंदाबांदी भी हुयी है ।

भाषा पृथ्‍वी मनीषा रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers