रामचंद्र गुहा क्रिकेट पर नयी किताब लेकर आएंगे | Ramchandra Guha to bring new book on cricket

रामचंद्र गुहा क्रिकेट पर नयी किताब लेकर आएंगे

रामचंद्र गुहा क्रिकेट पर नयी किताब लेकर आएंगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : September 1, 2020/10:32 am IST

नयी दिल्ली, एक सितंबर (भाषा) इतिहासकार रामचंद्र गुहा नवंबर में क्रिकेट पर एक किताब लेकर आ रहे हैं जिसमें इस खेल के भारतीय पहलू से जुड़ी लगभग हर बात का जिक्र होगा। इस किताब में स्थानीय नायकों, प्रांतीय आइकन, और अंतरराष्ट्रीय सितारों की तस्वीरें भी होंगी।

यहां जारी बयान में बताया गया कि हार्पर कॉलिंस इंडिया और विलियम कॉलिन्स यूके (ब्रिटेन) द्वारा सह-प्रकाशित इस किताब का नाम ‘द कॉमनवेल्थ ऑफ क्रिकेट: ए लाइफेलॉन्ग लव अफेयर विथ द मोस्ट सबल एंड सोफिस्टिकेटेड गेम नॉट टू ह्यूमनइंड’ है।

गुहा ने जब 1960 में इस खेल का अनुसरण करना शुरू किया था तब भारत क्रिकेट की दुनिया में इतना ताकतवर नहीं माना जाता था। उस समय तक भारतीय टीम ने विदेशी सरजमीं पर एक भी टेस्ट नहीं जीता था लेकिन इसके 50 साल बाद जब वह भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) से जुड़े तब भारत दुनिया में क्रिकेट की महाशक्ति बन गया था।

बयान के अनुसार, प्रकाशक उदयन मित्रा ने भारत और , ब्रिटेन में विलियम कॉलिन्स पब्लिशिंग के निदेशक अरबेला पाइक ने राष्ट्रमंडल देशों (भारत को छोड़कर) के लिए इस किताब का अधिग्रहण किया है।

मित्रा ने कहा कि इस किताब में गुहा ने खिलाड़ी, दर्शक, प्रशंसक, लेखक और खेल प्रशासक के अपने छह दशकों के अनुभवों को साझा किया है।

गुहा इससे पहले भी क्रिकेट पर कई किताब लिख चुके हैं।

भाषा आनन्द पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)