श्रम क्षेत्र से जुड़े बाकी विधेयक संसद के मानसून सत्र में पेश किये जायेंगे | Remaining labour sector bills to be introduced in monsoon session of Parliament

श्रम क्षेत्र से जुड़े बाकी विधेयक संसद के मानसून सत्र में पेश किये जायेंगे

श्रम क्षेत्र से जुड़े बाकी विधेयक संसद के मानसून सत्र में पेश किये जायेंगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : September 1, 2020/2:49 pm IST

नयी दिल्ली, एक सितंबर (भाषा) श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने मंगवालर को कहा कि औद्योगिक संबंध, सामाजिक सुरक्षा और कार्यस्थल पर सुरक्षा एवं स्वास्थ्य से जुड़ी बाकी तीन श्रम संहिताओं को भी संसद के आगामी मानसून सत्र में पेश किया जायेगा।

गंगवार ने उद्योग संगठन फिक्की के आभासी सम्मेलन को संबोधित करते हुये कहा, ‘‘श्रम क्षेत्र से जुड़ी तीन बाकी प्रस्तावित संहितायें संसद के मानसून सत्र में पेश कर दी जायेंगी। यह सत्र 14 सितंबर से शुरू हो रहा है। हमने मजदूरी संहिता की नियमावली का मसौदा भी वितरित कर दिया है उसे भी जल्द ही अंतिम रूप दे दिया जायेगा।’’

श्रम मंत्री ने फिक्की सदस्यों से भी कहा कि वे श्रम संहिता विशेषतौर से ‘वेतन, मजदूरी’ को लेकर अपने सुझाव मंत्रालय को भेजे ताकि श्रम कानूनों का प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन किया जा सके।

उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार 44 केन्द्र श्रम कानूनों को चार व्यापक श्रम संहिताओं में समायोजित कर रही है। ये संहितायें वेतन, औद्योगिकी संबंध, सामाजिक सुरक्षा और कार्यस्थाल पर स्वास्थ्य एवं सुरक्षा पर होंगी।

इनमें से एक संहिता ‘वेतन संहिता’ को पिछले साल संसद की मंजूरी मिल चुकी है। इस कानून के तहत नियमों का मसौदा प्रतिक्रिया जानने के लिये जारी कर दिया गया है। इनको अंतिम रूप दिये जाने के साथ ही यह कानून अमल में आ जायेगा।

अन्य तीन संहितायें पिछले साल लोकसभा में पेश कर दी गई थीं जिन्हें श्रम से जुड़ी संसद की स्थायी समिति के पास भेज दिया गया था। समिति ने इन तीनों संहिताओं के बारे में अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। अब इन तीनों संहिताओं को संसद के मानसून सत्र में पारित कराने के लिये लाया जायेगा।

भाषा

महाबीर मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)