उतार- चढ़ाव भरे कारोबार में डालर के मुकाबले रुपया पांच पैसे मजबूती में रहा | Rupee strengthens by five paise against the dollar in volatile trade

उतार- चढ़ाव भरे कारोबार में डालर के मुकाबले रुपया पांच पैसे मजबूती में रहा

उतार- चढ़ाव भरे कारोबार में डालर के मुकाबले रुपया पांच पैसे मजबूती में रहा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : September 14, 2020/2:34 pm IST

मुंबई, 14 सितंबर (भाषा) वैश्विक बाजारों में अमेरिकी मुद्रा के कमजोर पड़ने और कच्चे तेल के भाव नरम पड़ने से सोमवार को उतार चढ़ाव भरे कारोबार में डालर के मुकाबले रुपया पांच पैसे बढ़कर 73.48 रुपये प्रति डालर पर बंद हुआ।

कारोबार की शुरुआत में रुपया 73.40 रुपये प्रति डालर पर ऊंचा खुला। कारोबार के दौरान घरेलू मुद्रा ऊंचे में 73.26 रुपये और नीचे में 73.70 रुपये प्रति डालर के बीच घूमती रही। कारोबार की समाप्ति पर यह पांच पैसे ऊंचा रहकर 73.48 रुपये प्रति डालर पर बंद हुआ।

अमेरिकी डालर की दुनिया की छह मुद्राओं के समक्ष मजबूती दिखाने वाला डालर इंडेक्स सोमवार को 0.30 प्रतिशत गिरकर 93.05 अंक पर रहा।

वहीं कच्चे तेल का वैश्विक मानक ब्रेंट क्रूड तेल वायदा भाव 0.83 प्रतिशत गिरकर 39.50 डालर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

इसके साथ ही कोरोना वायरस से जुड़े टीके का परीक्षण फिर से आगे बढ़ने का समाचार आने और विदेशी मुद्रा प्रवाह जारी रहने से धारणा सकारात्मक रही।

एचडीएफसी सिक्यूरिटीज के खुदरा शोध के उप प्रमुख देवर्ष वकील ने कहा ‘‘सप्ताह की शुरुआत में जोखिम लेने को लेकर सकारात्मक रुख दिखा। इससे एशियाई मुद्राओं और शेयर बाजारों को समर्थन मिला। एस्ट्राजेनेका द्वारा कोरोना वायरस टीके का परीक्षण शुरू करने से धारणा बेहतर हुई।’’

वकील ने कहा कि अमेरिका में अतिरिक्त वित्तीय प्रोत्साहन दिये जाने को लेकर कोई संकेत नहीं मिलने से डालर सूचकाक दबाव में रहा, वहीं दूसरी तरह दुनियाभर में कोविड- 19 के नये मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, इसका डालर पर असर रहा।

भाषा महाबीर मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)