मास्को एयर शो में नये लड़ाकू विमान का प्रदर्शन करेगा रूस | Russia to showcase new fighter aircraft at Moscow Air Show

मास्को एयर शो में नये लड़ाकू विमान का प्रदर्शन करेगा रूस

मास्को एयर शो में नये लड़ाकू विमान का प्रदर्शन करेगा रूस

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : July 17, 2021/11:58 am IST

मास्को, 17 जुलाई (एपी) रूसी विमान निर्माता कंपनियों का कहना है कि वे अगले सप्ताह मास्को में आयोजित होने वाले एयर शो में एक नया लड़ाकू विमान पेश करेंगे।

तिरपाल से ढके हुए नये युद्धक विमान को मास्को के पास ज़ुकोवस्की में एक पार्किंग स्थल पर ले जाते हुए देखा गया था। मास्को में मंगलवार को एमएकेएस-2021 अंतरराष्ट्रीय विमानन एवं अंतरिक्ष सैलून नामक एयर शो की शुरुआत होगी। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन एयर शो के उद्घाटन पर मौजूद रहेंगे।

रूसी मीडिया के मुताबिक नये लड़ाकू विमान का निर्माण हल्के लड़ाकू विमानों के निर्माण की योजना के तहत किया गया है। इस लड़ाकू विमान का निर्माण सुखोई युद्धक विमानों का निर्माण करने वाली कंपनी ने किया है।

रूस के नवीनतम लड़ाकू विमान सुखोई-57 के विपरीत नये लड़ाकू विमान में केवल एक ही इंजन होगा और वह अपेक्षाकृत छोटा होगा। नये लड़ाकू विमान के नाम, इसकी क्षमता और इसमें तैनात की जाने वाली युद्धक सामग्री के बारे में अब तक कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।

रूसी विमान निर्माता कंपनियों के प्रमुख संगठन रोस्टेक ने कहा कि मंगलवार से शुरू होने वाले एयर शो में ही नये लड़ाकू विमान का प्रदर्शन किया जाएगा।

रोस्टेक ने कहा कि रूस दुनिया के उन चुनिंदा देशों में से एक है जिसके पास उन्नत विमान प्रणालियों के उत्पादन के लिए संपूर्ण क्षमता मौजूद है और इसके साथ ही लड़ाकू विमानों के उत्पादन की एक मान्यता प्राप्त पद्धति है।

एपी रवि कांत अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers