अमेरिका को लेकर चीन से दूरी नहीं बनाएगा रूस : रूसी राजनयिक ने बीजिंग से कहा | Russia won't distance itself from China over US: Russian diplomat told Beijing

अमेरिका को लेकर चीन से दूरी नहीं बनाएगा रूस : रूसी राजनयिक ने बीजिंग से कहा

अमेरिका को लेकर चीन से दूरी नहीं बनाएगा रूस : रूसी राजनयिक ने बीजिंग से कहा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : June 10, 2021/2:41 pm IST

बीजिंग, दस जून (एपी) अमेरिका के साथ संबंधों में सुधार करने के लिए रूस चीन से दूरी नहीं बनाएगा। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के बीच महत्वपूर्ण शिखर सम्मेलन से पहले बृहस्पतिवार को यह बात रूस के एक शीर्ष राजनयिक ने कही।

बाइडन 16 जून को जिनेवा में पुतिन के साथ बैठक करेंगे जिसमें कई मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है। अमेरिका-रूस के बीच तनावों के बीच दोनों नेता पहली बार आमने-सामने मिलेंगे।

चीन में रूस के राजदूत आंद्रे डेनिसोव ने चीन के सरकारी ‘ग्लोबल टाइम्स’ से बृहस्पतिवार को कहा, ‘‘रूस, अमेरिका को लेकर चीन से दूरी नहीं बनाएगा।’’

पुतिन ने तीन जून को विदेशी मीडिया के साथ डिजिटल वार्ता में शिन्हुआ संवाद समिति से कहा था कि रूस-चीन के संबंध ‘‘अभूतपूर्व रूप से उच्च स्तर’’ पर हैं और दोनों पक्षों के बीच व्यापक साझा हित हैं।

बाइडन-पुतिन शिखर सम्मेलन को लेकर बीजिंग में चिंतााएं हैं क्योंकि वॉशिंगटन अमेरिका और यूरोपीय संघ के खिलाफ चीन के साथ गठबंधन करने के रूसी नेता को प्रयास को नरम करने का प्रयास करेगा।

एपी नीरज माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers