संरा परमाणु निगरानीकर्ता प्रमुख ने ईरान के परमाणु कार्यक्रम प्रमुख से मुलाकात की | Sanra nuclear monitor chief meets Iran's nuclear program chief

संरा परमाणु निगरानीकर्ता प्रमुख ने ईरान के परमाणु कार्यक्रम प्रमुख से मुलाकात की

संरा परमाणु निगरानीकर्ता प्रमुख ने ईरान के परमाणु कार्यक्रम प्रमुख से मुलाकात की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : February 21, 2021/11:03 am IST

तेहरान, 21 फरवरी (एपी) संयुक्त राष्ट्र के परमाणु निगरानीकर्ता प्रमुख ने रविवार को ईरान के परमाणु कार्यक्रम प्रमुख से यहां मुलाकात की। सरकारी टीवी की खबर के मुताबिक ईरान के परमाणु केंद्रों के संयुक्त राष्ट्र द्वारा निरीक्षण को आंशिक रूप से स्थगित करने की योजना से पहले यह मुलाकात हुई।

ईरान की संसद ने दिसंबर में उस विधेयक को स्वीकृति दी थी जिसके मुताबिक 2015 के परमाणु समझौते के मुताबिक अगर यूरोपीय हस्ताक्षरकर्ता तेल और बैंकिंग प्रतिबंधों में 23 फरवरी तक ढील नहीं देते हैं तो वह अपने परमाणु केंद्रों के संयुक्त राष्ट्र द्वारा निरीक्षण के कुछ हिस्सों को स्थगित कर देगा। इसके तहत वह उस अतिरिक्त व्यवस्था को भी बंद कर देगा जिसके तहत आईएईए के निरीक्षक ईरान के परमाणु केंद्रों का ज्यादा गहन निरीक्षण करते थे।

ईरान 2015 के समझौते के बाद स्वत: इस अतिरिक्त व्यवस्था पर सहमत हुआ था।

शनिवार को ईरान के परमाणु विभाग के प्रमुख अली अकबर सालेही ने कहा था कि वह रविवार को निरीक्षण रोकने और एजेंसी के साथ ईरान के सहयोग बंद करने को लेकर संयुक्त राष्ट्र की एजेंसियों की चिंताओं पर राफेल ग्रोस्सी से मुलाकात करेंगे।

एपी

प्रशांत पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)