केंद्र सरकार ने दी बड़ी सौगात, अब इन कर्मचारियों को भी मिलेगा पीएफ, ग्रेच्युटी और पेंशन का लाभ | Good News: Seafarers will also get Provident Fund, Pension Benefits, Government's 'In-Principle' Approval: NUSI

केंद्र सरकार ने दी बड़ी सौगात, अब इन कर्मचारियों को भी मिलेगा पीएफ, ग्रेच्युटी और पेंशन का लाभ

केंद्र सरकार ने दी बड़ी सौगात, अब इन कर्मचारियों को भी मिलेगा पीएफ, ग्रेच्युटी और पेंशन का लाभ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : January 14, 2021/11:51 am IST

मुंबई: सरकार ने भारतीय राष्ट्रीय नाविक संघ (एनयूएसआई) की कर्मचारी कल्याण उपायों मसलन भविष्य निधि (पीएफ) और पेंशन का विस्तार नाविक समुदाय तक करने की मांग को ‘सैद्धान्तिक’ मंजूरी दे दी है।

Read More: सीएम ने एनएचएम भवन का लोकार्पण किया, वैक्सीन को बताया संजीवनी बूटी, डॉक्टरों के खाली पदों को लेकर जताई चिंता

एनयूएसआई ने बृहस्पतिवार को बयान में कहा कि इस कदम का लाभ भारतीय और विदेशी जहाजों के सभी स्तरों के करीब चार लाख भारतीय नाविकों को मिलेगा। एनयूएसआई नाविकों का प्रतिनिधित्व करने वाला शीर्ष निकाय है। जून में एनयूएसआई ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नाविकों को भी ये लाभ देने का आग्रह किया था।

Read More: कश्मीर में जम गई डल झील, श्रीनगर में पिछले 30 वर्षों में सबसे कम तापमान किया गया दर्ज

संघ ने कहा कि केंद्र सरकार ने हाल में एनयूएसआई की भविष्य निधि, ग्रेच्युटी और पेंशन लाभ की मांग को स्वीकार कर लिया है। एनयूएसआई के महासचिव एवं कोषाध्यक्ष अब्दुलगनी वाई सेरांग ने कहा कि पोत परिवहन महानिदेशक अमिताभ कुमार की अध्यक्षता में हाल में हुई नाविक भविष्य निधि कोष के न्यासी बोर्ड की 137वीं बैठक में सभी स्तरों के चार लाख नाविकों को भविष्य निधि, ग्रेच्युटी और पेंशन का लाभ देने का करार हुआ है। सेरांग इंटरनेशनल ट्रांसपोर्ट वर्कर्स फेडरेशन (आईटीएफ) के कार्यकारी सदस्य भी हैं। उन्होंने कहा कि न्यासी बोर्ड की बैठक 11 जनवरी को हुई थी।

Read More: छत्तीसगढ़ में श्रमिकों को बड़ी राहत, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत घर पर मिल रहा आम लोगों को इलाज