दिल्ली में कोविड-19 टीकाकरण के लिए दूसरा पूर्वाभ्यास शुरू | Second rehearsal for Kovid-19 vaccination begins in Delhi

दिल्ली में कोविड-19 टीकाकरण के लिए दूसरा पूर्वाभ्यास शुरू

दिल्ली में कोविड-19 टीकाकरण के लिए दूसरा पूर्वाभ्यास शुरू

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : January 8, 2021/5:53 am IST

नयी दिल्ली, आठ जनवरी (भाषा) राष्ट्रीय राजधानी के सभी जिलों में शुक्रवार को कोविड-19 टीकाकरण के लिए दूसरा पूर्वाभ्यास किया जा रहा है। अधिकारियों ने इस बारे में बताया।

उन्होंने बताया कि इन जिलों में दक्षिणी दिल्ली, दक्षिण पूर्व दिल्ली, उत्तर पश्चिम दिल्ली और नयी दिल्ली शामिल हैं।

दिल्ली में कोविड-19 टीकाकरण का पहला पूर्वाभ्यास दो जनवरी को तीन जगहों शाहदरा के जीटीबी अस्पताल, दरियागंज के शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और द्वारका में वेंकटेश्वर अस्पताल में किया गया।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने इससे पूर्व कहा था कि टीका उपलब्ध होने पर दिल्ली के लोगों को मुफ्त टीका दिया जाएगा और दिल्ली सरकार ने टीकाकरण अभियान के लिए पूरी तैयारियां कर ली है।

अधिकारियों ने बताया कि पूर्वाभ्यास के लिए दक्षिणी दिल्ली में 10 टीकाकरण केंद्रों को चुना गया है। इसमें अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), सफदरजंग अस्पताल, पंडित मदन मोहन मालवीय अस्पताल, पुष्पावती सिंघानिया अस्पताल और अनुसंधान संस्थान शामिल हैं।

पूर्वाभ्यास के लिए दक्षिण पूर्व जिले में तीन सब डिवीजन में 19 केंद्रों को चुना गया है। इनमें बत्रा हॉस्पिटल, फोर्टिस हॉस्पिटल, एस्कॉर्ट हॉस्पिटल, नेशनल हार्ट इंस्टीट्यूट, होली फैमिली हॉस्पिटल, अपोलो हॉस्पिटल और एमसीडब्ल्यू गौतमपुरी शामिल हैं।

अधिकारियों ने बताया कि उत्तर पश्चिम जिले में पूर्वाभ्यास के लिए 12 केंद्रों को चुना गया है। इनमें शालीमार बाग में मैक्स हॉस्पिटल और फोर्टिस हॉस्पिटल, सरोज हॉस्पिटल, जयपुर गोल्डन हॉस्पिटल और बीएसए हॉस्पिटल शामिल हैं।

नयी दिल्ली जिले में चार जगहों को चुना गया है। इनमें उत्तर रेलवे का केंद्रीय अस्पताल और वसंत कुंज में फोर्टिस हॉस्पिटल शामिल हैं।

भारत के औषधि महानियंत्रक ने सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड कोविड-19 के टीके ‘कोविशील्ड’ और देश में निर्मित भारत बायोटेक के ‘कोवैक्सीन’ को देश में आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी है।

इससे आगामी दिनों में कम से कम दो टीकों से टीकाकरण अभियान शुरू करने का मार्ग प्रशस्त हुआ है।

दिल्ली में टीकाकरण के लिए 1,000 केंद्र बनाए जाएंगे इनमें पहले चरण में करीब 600 केंद्र होंगे।

अधिकारियों ने बताया कि हर टीकाकरण केंद्र पर कई बूथ होंगे और हर बूथ में कम से कम 100 लोगों को टीका दिया जा सकेगा।

भाषा सुरभि नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers