बाइडन के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने से 1 सप्ताह पहले वॉशिंगटन डीसी में सुरक्षा बढ़ाई गई | Security enhanced in Washington D.C. a week before Biden was sworn in as president

बाइडन के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने से 1 सप्ताह पहले वॉशिंगटन डीसी में सुरक्षा बढ़ाई गई

बाइडन के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने से 1 सप्ताह पहले वॉशिंगटन डीसी में सुरक्षा बढ़ाई गई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : January 14, 2021/7:11 am IST

वाशिंगटन, 14 जनवरी (एपी) अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन के 20 जनवरी को कार्यभार संभालने से करीब एक सप्ताह पहले वाशिंगटन डीसी में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

पढ़ें- 20 लाख लेकर फरार हुआ शराब दुकान का सुपरवाइजर, गुस्स…

निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों के पिछले सप्ताह यूएस कैपिटल पर हमला करने के बाद संभावित खतरों को भांपते हुए वाशिंगटन के सभी प्रमुख व्यवसायिक केन्द्रों में सुरक्षा कड़ी की गई है। यहां कई ब्लॉक में अतिरिक्त बाड़ लगा दी गई। बुधवार को सडक़ों से कार या स्कूटर भी गायब दिखे। कोई पर्यटक भी यहां नजर नहीं आया। बस सुबह की सैर पर निकले कुछ लोग और निर्माण कार्य में लगे मजदूर यहां नजर आएं।

पढ़ें- कृषि कानून का विरोध: कांग्रेस ट्रैक्टर रैली निक…

वाशिंगटन में 20 जनवरी तक लॉकडाउन लगा है। व्हाइट हाउस से दो ब्लॉक दूर ‘नेशनल गार्ड’ के वर्दीधारी कर्मी एक बस से उतर कर एक होटल में जाते दिखे। वाशिंगटन की मेयर मुरियल बाउजर ने कहा पिछले सप्ताह कैपिटल पर निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों के ‘‘हिंसक विद्रोह’’ ने ‘‘ 59वें उद्घाटन समारोह के लिए हमारे संघीय साझेदारों के साथ हमारे काम करने के तरीके को प्रभावित किया है।’’

पढ़ें- कुछ समझ में नहीं आया… पिज्जा ऑर्डर के बाद खात…

कैपिटल बिल्डिंग (अमेरिकी संसद भवन) में पिछले सप्ताह हुई हिंसा के बाद एफबीआई ने आगाह किया है कि अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन के कार्यभार संभालने के कुछ दिन पहले वाशिंगटन और सभी 50 राज्यों की राजधानियों में संसद भवनों पर ट्रंप समर्थकों के हथियारबंद प्रदर्शनों की योजना बनाई गई है।

पढ़ें- ग्वालियर, चंबल और सागर संभाग को आज मिलेगी कोरोन…

गौरतलब है कि राष्ट्रपति ट्रंप ने हार स्वीकार नहीं की है और वह लगातार तीन नवम्बर को हुए चुनाव में धोखाधड़ी के बेबुनियाद दावे करते रहे हैं। उनके इन दावों के बीच ही, कैपिटल बिल्डिंग (अमेरिकी संसद भवन) में ट्रंप के समर्थकों ने धावा बोला था और हिंसा की थी, जिसमें कैपिटल पुलिस के एक अधिकारी तथा चार अन्य लोगों की मौत हो गई थी।