सेंसेक्स, निफ्टी नए रिकॉर्ड स्तर पर, साप्ताहिक लाभ दर्ज किया | Sensex, Nifty at new record level, registers weekly gains

सेंसेक्स, निफ्टी नए रिकॉर्ड स्तर पर, साप्ताहिक लाभ दर्ज किया

सेंसेक्स, निफ्टी नए रिकॉर्ड स्तर पर, साप्ताहिक लाभ दर्ज किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : January 8, 2021/12:18 pm IST

मुंबई, आठ जनवरी (भाषा) शेयर बाजारों में शुक्रवार को तेजी का सिलसिला एक बार फिर कायम हो गया। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के नतीजों से पहले आईटी शेयरों में लिवाली से सेंसेक्स और निफ्टी अपने नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए।

कारोबारियों ने कहा कि रुपये में मजबूती के रुख तथा विदेशी कोषों के प्रवाह से बाजार धारणा मजबूत हुई।

बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 689.19 अंक या 1.43 प्रतिशत की बढ़त के साथ 48,782.51 अंक के नये रिकार्ड स्तर पर बंद हुआ। यह इसका नया रिकॉर्ड स्तर है। दिन में कारोबार के दौरान इसने 48,854.34 अंक का अपना सर्वकालिक उच्चस्तर भी छुआ।

इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 209.90 अंक या 1.48 प्रतिशत की बढ़त के साथ 14,347.25 अंक के अपने नए रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ। दिन में कारोबार के दौरान एक समय यह 14,367.30 अंक के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर तक गया।

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में मारुति का शेयर सबसे अधिक 5.94 प्रतिशत चढ़ गया। इसके बाद टेक महिंद्रा, इन्फोसिस, अल्ट्राटेक सीमेंट, महिंद्रा एंड महिंद्रा, पावरग्रिड और एनटीपीसी के शेयर भी लाभ में रहे।

वहीं दूसरी ओर इंडसइंड बैंक, भारती एयरटेल, एसबीआई, आईटीसी, एचडीएफसी और बजाज फाइनेंस के शेयर 1.37 प्रतिशत तक टूट गए।

साप्ताहिक आधार पर सेंसेक्स 913.53 अंक या 1.90 प्रतिशत लाभ में रहा। वहीं निफ्टी 328.75 अंक या 2.34 प्रतिशत चढ़ गया।

रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीतिक प्रमुख विनोद मोदी ने कहा कि अमेरिकी कांग्रेस ने राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडन की जीत की पुष्टि कर दी है। इससे वहां अधिक बड़ा प्रोत्साहन पैकेज दिए जाने की उम्मीद बढ़ी है। इन घटनाक्रमों से वैश्विक बाजारों में तेजी आई है।

उन्होंने कहा, ‘‘डेमोक्रेट द्वारा संसद के दोनों सदनों पर नियंत्रण के बाद अमेरिका में निचली दरों का परिदृश्य पलटने की संभावना है। लेकिन बाजार ने इसे पूरी तरह नजरअंदाज किया।’’

बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप में 1.01 प्रतिशत तक का लाभ रहा।

अन्य एशियाई बाजारों में हांगकांग का हैंगसेंग, जापान का निक्की और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी उल्लेखनीय लाभ के साथ बंद हुए। चीन के शंघाई कम्पोजिट में गिरावट रही। शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार लाभ में रहे।

इस बीच, वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल वायदा 0.59 प्रतिशत लाभ से 54.70 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया सात पैसे की बढ़त के साथ 73.24 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

शेयर बाजारों के अस्थायी आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बृहस्पतिवार को शुद्ध रूप से 382.30 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

भाषा अजय

अजय महाबीर

महाबीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)