एशियाई बाजारों के कमजोर रुख से सेंसेक्स 53 अंक टूटा, निफ्टी में भी मामूली नुकसान | Sensex loses 53 points, Nifty loses marginally as Asian markets weaken

एशियाई बाजारों के कमजोर रुख से सेंसेक्स 53 अंक टूटा, निफ्टी में भी मामूली नुकसान

एशियाई बाजारों के कमजोर रुख से सेंसेक्स 53 अंक टूटा, निफ्टी में भी मामूली नुकसान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : June 8, 2021/1:05 pm IST

मुंबई, आठ जून (भाषा) एशियाई बाजारों के कमजोर रुख और एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसे प्रमुख शेयरों में गिरावट के बीच मंगलवार को स्थानीय शेयर बाजार मामूली नुकसान के साथ बंद हुए।

बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 52.94 अंक यानी 0.10 प्रतिशत के नुकसान से 52,275.57 अंक पर आ गया। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 11.55 अंक यानी 0.07 प्रतिशत टूटकर 15,740.10 अंक पर बंद हुआ।

बैंकिंग, वित्तीय और ऊर्जा कंपनियों के शेयरों में मुनाफावसूली का सिलसिला चला, जबकि आईटी काउंटरों पर जमकर लिवाली हुई।

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में एसबीआई का शेयर 1.21 प्रतिशत टूट गया। एचडीएफसी, कोटक बैंक, एचडीएफसी बैंक, पावरग्रिड, आईसीआईसीआई बैंक तथा अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयर भी नुकसान में रहे।

वहीं दूसरी ओर टेक महिंद्रा, भारती एयरटेल, एचसीएल टेक, इन्फोसिस, टाइटन, डॉ. रेड्डीज और आईटीसी के शेयर 2.53 प्रतिशत चढ़ गए।

आनंद राठी के इक्विटी शोध (मूलभूत) प्रमुख नरेंद्र सोलंकी ने कहा, ‘‘केंद्रीय बैंक की बैठकों से पहले ऊंचे मूल्यांकन तथा वैश्विक मुद्रास्फीति बढ़ने से कारोबारियों में बेचैनी थी। निवेशकों को बृहस्पतिवार को अमेरिका के मुद्रास्फीति के आंकड़ों का इंतजार है जिससे फेडरल रिजर्व के नीतिगत परिदृश्य पर संकेत मिल सकेगा।’’

रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी ने कहा, ‘‘उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में बाजार लगभग स्थिर बंद हुए।’’ उन्होंने कहा कि जहां वित्तीय और धातु कंपनियों के शेयरों में बिकवाली दबाव देखा गया, वहीं आईटी, एफएमसीजी और फार्मा शेयरों से बाजार को समर्थन मिला।

व्यापक आधार वाला बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप 0.93 प्रतिशत तक लाभ में रहे।

अन्य एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट, हांगकांग का हैंगसेंग, जापान का निक्की नुकसान में रहे। दोपहर के कारोबार में यूरोपीय बाजार लाभ में थे।

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल 0.53 प्रतिशत के नुकसान से 71.11 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनियम बाजार में रुपया नौ पैसे के नुकसान से 72.89 प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

शेयर बाजारों से प्राप्त अस्थायी आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को शुद्ध रूप से 186.46 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

भाषा अजय

अजय महाबीर

महाबीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)