शेयर बाजारों में लगातार दूसरे दिन तेजी, सेंसेक्स 437 अंक और चढ़ा | Sensex surges 437 points for second consecutive day

शेयर बाजारों में लगातार दूसरे दिन तेजी, सेंसेक्स 437 अंक और चढ़ा

शेयर बाजारों में लगातार दूसरे दिन तेजी, सेंसेक्स 437 अंक और चढ़ा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : December 23, 2020/12:02 pm IST

मुंबई, 23 दिसंबर (भाषा) वैश्विक बाजारों के सकारात्मक रुख के बीच आईटी और एफएमसीजी शेयरों में तेजी से शेयर बाजारों में बुधवार को लगातार दूसरे दिन बढ़त का सिलसिला कायम रहा।

कारोबारियों ने कहा कि रुपये में सुधार तथा दवा कंपनियों के इस दावे कि कोविड-19 का टीका ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए ‘स्ट्रेन’ के खिलाफ प्रभावी रहेगा, से निवेशकों की धारणा मजबूत हुई।

बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 437.49 अंक या 0.95 प्रतिशत की बढ़त के साथ 46,444.18 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 134.80 अंक या एक प्रतिशत की बढ़त के साथ 13,601.10 अंक पर पहुंच गया।

सेंसेक्स की कंपनियों में हिंदुस्तान यूनिलीवर का शेयर सबसे अधिक 2.67 प्रतिशत चढ़ गया। इन्फोसिस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एसबीआई, आईटीसी, इंडसइंड बैंक, बजाज फाइनेंस, एशियन पेंट्स, भारती एयरटेल और टीसीएस के शेयर भी लाभ में रहे।

वहीं दूसरी ओर टाइटन, पावरग्रिड, एनटीपीसी और एचडीएफसी के शेयर 0.81 प्रतिशत तक टूट गए।

वैश्विक बाजारों का ज्यादातर रुख सकारात्मक था। दवा कंपनियों बायोनटेक, मॉडर्ना और एस्ट्राजेनेका ने भरोसा जताया है कि कोविड-19 का टीका ब्रिटेन में मिले वायरस के नए प्रकार या स्ट्रेन के खिलाफ प्रभावी होगा।

हालांकि, वैश्विक बाजारों का यह लाभ सिमट गया क्योंकि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह कांग्रेस द्वारा पारित 900 अरब डॉलर के आर्थिक सहायता पैकेज को ‘वीटो’ करेंगे क्योंकि इसमें लोगों के लिए 600 अरब डॉलर की मदद काफी कम है।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘नए वायरस स्ट्रेन को लेकर चिंता, लॉकडाउन और कमजोर वैश्विक रुख के बीच आईटी, मिड कैप और स्मॉल कैप शेयरों में तेजी से बाजार में बढ़त का सिलसिला जारी है। अमेरिका में तो अतिरिक्त प्रोत्साहन की घोषणा की गई है, उससे बाजारों को कोई खास लाभ नहीं हुआ है। बाजार इसके लाभ को पहले से ही जोड़कर चल रहे थे।’’

उन्होंने कहा कि अगले कुछ दिन के दौरान बाजार की निगाह ब्रेक्जिट व्यापार करार पर रहेगी।

बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप 2.65 प्रतिशत तक चढ़ गए।

अन्य एशियाई बाजारों में शंघाई, सियोल, हांगकांग और तोक्यो लाभ के साथ बंद हुए। शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार भी बढ़त में थे।

इस बीच, वैश्विक बाजार में ब्रेंट कच्चा तेल वायदा 0.12 प्रतिशत बढ़कर 50.14 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया आठ पैसे की बढ़त के साथ 73.76 प्रति डॉलर पर पहुंच गया।

भाषा अजय अजय मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers