सेंसेक्स, निफ्टी में मामूली बढ़त, ओएनजीसी 6 प्रतिशत चढ़ा | Sensex surges marginally, ONGC climbs 6 per cent

सेंसेक्स, निफ्टी में मामूली बढ़त, ओएनजीसी 6 प्रतिशत चढ़ा

सेंसेक्स, निफ्टी में मामूली बढ़त, ओएनजीसी 6 प्रतिशत चढ़ा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : February 23, 2021/11:10 am IST

मुंबई, 23 फरवरी (भाषा) वैश्विक बाजारों से मिल रहे उत्साहहीन संकेतों के बीच घरेलू बाजार में मंगलवार को भारी उतार – चढ़ाव में सेंसेक्स और निफ्टी मामूली बढ़त के साथ बंद हुये।

कारोबार के दौरान 667.46 अंक के दायरे में उतार- चढ़ाव के बाद बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 7.09 अंक यानी 0.01 प्रतिशत बढ़कर 49,751.41 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार बड़े दायरे में घूमने के बाद नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी सूचकांक भी 32.10 अंक यानी 0.22 प्रतिशत बढ़कर 14,707.80 अंक पर बंद हुआ।

बीएसई के सेंसेक्स में शामिल शेयरों में ओएनजीसी का शेयर सबसे अधिक करीब 6 प्रतिशत के लाभ में रहा। इसके साथ ही इंडसइंड बैंक, एल एण्ड टी, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाइटल, स्टेट बैंक और एनटीपीसी के शेयरों में भी बढ़त दर्ज की गई।

इसके विपरीत कोटक बैंक, मारुति, बजाज आटो, एचडीएफसी बैंक और एचसीएल टेक में गिरावट रही।

रिलायंस सिक्युरिटीज के रणनीतिक प्रमुख बिनोद मोदी ने कहा कि कारोबार के दौरान शेयरों में भारी उतार चढ़ाव देखा गया। इस दौरान धातु और रियल्टी समूह के सूचकांक में अच्छी बढ़त दर्ज की गई।

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों से बॉंड प्रतिफल बढ़ने और उपभोक्ता जिंसों के ऊंचे दाम से शेयरों के प्रति निवेशकों की धारणा पर असर पड़ा है। हालांकि अर्थव्यवस्था और बाजार की आंतरिक मजबूती बरकरार है।

एशिया के अनय बाजारों में शंघाई और सोल के बाजार गिरावट में बंद हुये जबकि हांग कांग में बढ़त रही। वहीं यूरोप के बाजारों में कारोबार के शुरुआती दौर में नकारात्मक रुख दिखाई दिया।

इस बीच कच्चे तेल के वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट का भाव 0.81 प्रतिशत बढ़कर 64.88 डालर प्रति बैरल पर बोला गया।

भाषा

महाबीर मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)