इस्लामिक अध्यययन स्नातकोत्तर पाठयक्रम प्रवेश परीक्षा में अव्वल रहे अलवर के शुभम | Shubham of Alwar topped the Islamic Studies Postgraduate Course Entrance Exam

इस्लामिक अध्यययन स्नातकोत्तर पाठयक्रम प्रवेश परीक्षा में अव्वल रहे अलवर के शुभम

इस्लामिक अध्यययन स्नातकोत्तर पाठयक्रम प्रवेश परीक्षा में अव्वल रहे अलवर के शुभम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : November 17, 2020/12:36 pm IST

जयपुर, 17 नवंबर (भाषा) अलवर के शुभम यादव ने कश्मीर के केन्द्रीय विश्वविद्यालय के धार्मिक शिक्षा विभाग के स्नातकोत्तर पाठयक्रम (एम ए इस्लामिक अध्ययन) की अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा में पहला स्थान पाया है। विश्वविद्यालय के अनुसार वे पहले गैर मुस्लिम हैं जो इस प्रवेश परीक्षा में अव्वल रहे हैं।

शुभम यादव के अनुसार, ‘‘इस्लाम को एक कट्टरपंथी धर्म के रूप में बताया जाता है और इसके बारे में बहुत गलत धारणा है। आज जबकि समाज में विभाजन बढ़ रहा है तो एक दूसरे के धर्म को समझना वास्तव में बहुत महत्वपूर्ण है।’’

शुभम (21) ने दिल्ली विश्वविद्यालय से दर्शनशास्त्र में बी.ए. आर्नस किया है और अब वह कश्मीर के केन्द्रीय विश्वविद्यालय में दो वर्षीय पाठयक्रम में प्रवेश परीक्षा में अव्वल आये हैं। यह दो साल का पाठ्यक्रम है। इस्लामिक अध्ययन के स्नातकोत्तर पाठयक्रम में प्रवेश के लिये परीक्षा 20 सितम्बर को आयोजित की गई थी और इसका परिणाम 29 अक्टूबर को आया था।

शुभम ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘इस्लाम को एक कट्टरपंथी धर्म के रूप में बताया जाता है और इसके बारे में बहुत गलत धारणा है। आज समाज में विभाजन बढ़ रहा है और एक दूसरे के धर्म को समझना वास्तव में बहुत महत्वपूर्ण है।’’

यादव अलवर के निवासी है जहां भीड़ द्वारा कथित मारपीट (मॉब लिचिंग) के दो मामले चर्चा में रहे। 2017 में पहलू खान के साथ और 2018 में अकबर उर्फ रकबर खान के साथ कुछ लोगों ने मारपीट की जिनकी बाद में मौत हो गयी थी।

शुभम ने कहा, ‘‘इस तरह की घटनाओं ने मुझे भी सोचने पर मजबूर कर दिया और धर्म के बारे में पढ़ने की प्रेरणा दी। मैंने अपने माता-पिता को इस्लामिक अध्ययन को आगे बढ़ाने के लिए समझाकर उन्हें समझा दिया कि यह इस्लामी इतिहास और संस्कृति के बारे में होगा और वे सहमत हुए।’’

यादव ने कहा कि उन्होंने अपने कॉलेज के दिनों में इस्लामिक अध्ययन में रुचि विकसित की है और अनौपचारिक रूप से अरब स्प्रींग, ईरान के मुद्दों, इस्लाम के शुरुआती दिनों और पैगंबर मुहम्मद के बारे में अध्ययन किया है और अब औपचारिक रूप से दो वर्षीय पाठ्यक्रम की पढाई करेंगे।

कश्मीर के केंद्रीय विश्वविद्यालय ने धार्मिक अध्ययन विभाग 2015 में स्थापित किया। उसने पुष्टि की है कि इस प्रवेश परीक्षा में अव्वल रहने वाले शुभम पहले गैर मुस्लिम परीक्षार्थी हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘मेरे कुछ दोस्त जो मुस्लिम समुदाय से हैं, वे वैश्विक इस्लामी राजनीति का अध्ययन कर रहे हैं।’’ शुभम यादव भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा की भी तैयारी कर रहे है।

यादव का एक छोटा भाई 11 वीं कक्षा में पढ़ता है, जबकि उसके पिता अलवर में एक जनरल स्टोर चलाते हैं।

अलवर में रहने वाले शुभम यादव अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा में अव्वल आने वाले पहले ऐसे हिंदू है।

भाषा संदीप कुंज अर्पणा

अर्पणा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers