स्मृति ईरानी ने अमेठी में स्वास्थ्य सुविधा केंद्रों का किया उद्घाटन | Smriti Irani inaugurates health facilities in Amethi

स्मृति ईरानी ने अमेठी में स्वास्थ्य सुविधा केंद्रों का किया उद्घाटन

स्मृति ईरानी ने अमेठी में स्वास्थ्य सुविधा केंद्रों का किया उद्घाटन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : November 2, 2020/4:03 pm IST

नयी दिल्ली, दो नवंबर (भाषा) कपड़ा और महिला तथा बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के अमेठी में ग्रामीण सुमदाय के लिये साझा सेवा केंद्रों (सीएससी) के जरिये स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं का उद्घाटन किया। इसमें आयुष से जुड़े ढांचागत सुविधाओं का उपयोग किया गया है।

फिलहाल इन सुविधाओं की शुरूआत अमेठी के 13 प्रखंड में की गयी है।

सीएससी ई-गवर्नेन्स इंडिया लि. ने एक बयान में कहा कि पोषण अभियान के लिये अयूर संजीवनी केंद्र आयुर्वेद, यूनानी और सिद्ध चिकित्सा पद्धतियों में टेलीमेडिसिन के जरिये परामर्श सुविधा उपलब्ध कराएंगे। इसे धीरे-धीरे देश के 6,000 विकास प्रखंडों में शुरू किया जाएगा।

पहला 13 अयूर संजीवनी केंद्र अमेठी जिले के 13 विकास प्रखंडों में स्थापित किये गये हैं।

ईरानी ने एक बयान में कहा, ‘‘सीएससी के जरिये हम देश के हर प्रखंड में पहुंच सकेंगे और आयुष गतिविधियों के उपयोग के जरिये महिलाओं तथा बच्चों के लिये बुनियादी स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ावा देंगे। इससे हमें खासकर गांवों में पोषण अभियान में भी मदद मिलेगी।’’

उन्होंने कहा कि सीएससी इसे बढ़ावा देने के लिये ग्रामीण गांवों के उद्यमियों की मदद लेगा। साथ ही इन सुविधाओं के बारे में स्थानीय बाजारों, हाट और मीडिया के माध्यम से प्रार-प्रसार किया जाएगा।

बयान के अनुसार इन केंद्रों के जरिये योग और ध्यान को बढ़ावा दिया जाएगा। साथ ही गंभीर रूप से कुपोषित बच्चों की पहचान कर उसे दूर करने के लिये उपाय किये जाएंगे। इसके अलावा बच्चों के लिये मां का दूध और पोषण के बारे में जानकारी दी जाएगी।

भाषा

रमण मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers