स्नैपडील, ओटोनॉमी आईओ ने किया रोबोट से डिलिवरी का परीक्षण | Snapdeal, Ottomani IO test delivery from robots

स्नैपडील, ओटोनॉमी आईओ ने किया रोबोट से डिलिवरी का परीक्षण

स्नैपडील, ओटोनॉमी आईओ ने किया रोबोट से डिलिवरी का परीक्षण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : September 15, 2020/5:49 pm IST

नई दिल्ली। अमेजन और वालमार्ट जैसी ई-वाणिज्य कंपनियां जब डिलिवरी के लिए ड्रोन का विकल्प आजमा रही हैं तब घरेलू ई-वाणिज्य कंपनी स्नैपडील ने रोबोट के माध्यम से डिलिवरी का परीक्षण शुरू किया है, ताकि ग्राहकों को उनके घर तक संपर्क रहित डिलिवरी सुनिश्चित की जा सके।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ के इन क्षेत्रों में 17 से 23 सितंबर तक रह…

स्नैपडील ने एक बयान में कहा कि इसके लिए उसने स्टार्टअप कंपनी ‘ऑटोनॉमी आईओ’ के साथ गठजोड़ किया है। दोनों ने मिलकर दिल्ली-एनसीआर के कुछ चुनींदा स्थानों पर रोबोट के माध्यम से डिलिवरी का सफल परीक्षण किया है।

पढ़ें- निजी अस्पताल के ​सफाई कर्मी ने कोरोना संक्रमित युवत…

बयान के मुताबिक डिलिवरी करने वाले रोबोट को सोसायटी के गेट पर रखा गया। जहां डिलिवरी एजेंट क्यूआर कोड स्कैन करता है और पैकेट को रोबोट के अंदर रख देता है। रोबोट के पास सोसायटी का मानचित्र होता है और वह उसके सहारे ग्राहक तक सामान की डिलिवरी कर देता है। बयान के मुताबिक ऑटोनॉमी आईओ ने अंतिम छोर तक डिलिवरी देने के लिए इन रोबोट को विकसित किया है।

पढ़ें- किराए के मकान की पुताई से लेकर नल की टोटी तक कौन बद…

यह सड़क पर फुटपाथ पर खुद से चल सकते हैं। इनमें भीड़-भाड़ वाले इलाकों में सही से चलने के लिए विशेष कृत्रिम मेधा को विकसित किया गया है। साथ ही यह मशीन लर्निग का भी उपयोग करते हैं। इनमें कैमरा है जो उन्हें बाहरी दुनिया को समझने में मदद करता है।

पढ़ें- कोरोना मरीजों के घर स्टीकर लगाना अनिवार्य, स्टीकर से छेड़छाड़ करने पर होगी कार्रवाई

हाल में वालमार्ट ने अमेरिका में ड्रोन से उत्पादों की डिलिवरी करने के लिए जिपलाइन और फ्लाईट्रेक्स के साथ साझेदारी की घोषणा की थी। अमेजन की भी डिलिवरी करने के लिए ड्रोन के उपयोग की योजना है।