कश्मीर में जम गई डल झील, श्रीनगर में पिछले 30 वर्षों में सबसे कम तापमान किया गया दर्ज | Snow frozen at Dal Lake in Kashmir, Srinagar recorded lowest temperature in last 30 years

कश्मीर में जम गई डल झील, श्रीनगर में पिछले 30 वर्षों में सबसे कम तापमान किया गया दर्ज

कश्मीर में जम गई डल झील, श्रीनगर में पिछले 30 वर्षों में सबसे कम तापमान किया गया दर्ज

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : January 14, 2021/10:49 am IST

श्रीनगर, 14 जनवरी (भाषा) कश्मीर की प्रसिद्ध डल झील और कई अन्य जलाशयों के अधिकांश हिस्सों में बृहस्पतिवार को पानी जम गया और पूरी घाटी में शीतलहर का प्रकोप जारी है । वहीं श्रीनगर में बीती रात पिछले 30 वर्षों में सबसे ठंडी रात रही। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 8.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो 30 वर्षों में शहर का सबसे कम तापमान है।

पढ़ें- मीटू: रमानी को मुझ पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने का…

उन्होंने बताया कि 1995 में श्रीनगर में तापमान शून्य से नीचे 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जबकि 1991 में तापमान शून्य से नीचे 11.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। श्रीनगर में अब तक का सबसे कम तापमान 1893 में शून्य से 14.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था। घाटी के बाकी हिस्सों में भी ठंड काफी बढ़ रही है।

पढ़ें- सरकार न सिर्फ किसानों की उपेक्षा कर रही, बल्कि उन्ह…

दक्षिण कश्मीर में वार्षिक अमरनाथ यात्रा के लिए एक आधार शिविर के रूप में कार्य करने वाले पहलगाम पर्यटन रिसॉर्ट में न्यूनतम तापमान शून्य से 11.1 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। यह रिसॉर्ट जम्मू-कश्मीर में सबसे ठंडा स्थान रहा। गुलमर्ग पर्यटक स्थल में न्यूनतम तापमान शून्य से 7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

पढ़ें- पूर्व IAS अफसर अरविंद कुमार शर्मा ने थामा भाजपा का …

उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान शून्य से 6.7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि दक्षिण में कोकेरनाग में शून्य से 10.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। भयंकर ठंड के कारण डल झील सहित कई जलाशयों का बहुत बड़ा हिस्सा जम गया।

पढ़ें- गांधी सेवाग्राम आश्रम पहुंचे CM भूपेश ने कहा- अ…

न्यूनतम तापमान में गिरावट से जलापूर्ति पाइपों में पानी जमने लगा है। शहर की कई सड़कों पर बर्फ की मोटी परत बिछी हुई है, जिससे लोगों के लिए गाड़ी चलाना मुश्किल हो गया है। वर्तमान में कश्मीर ‘चिल्लई-कलां’ की चपेट में है।

 

 
Flowers