सोरेन ने पूर्ववर्ती सरकार में छात्रवृत्ति घोटाले की जांच कराने की घोषणा की | Soren announces probe into scholarship scam in previous government

सोरेन ने पूर्ववर्ती सरकार में छात्रवृत्ति घोटाले की जांच कराने की घोषणा की

सोरेन ने पूर्ववर्ती सरकार में छात्रवृत्ति घोटाले की जांच कराने की घोषणा की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : November 2, 2020/1:15 pm IST

दुमका (झारखंड), दो नवम्बर (भाषा) झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने पूर्ववर्ती भाजपा सरकार के दौरान कल्याण विभाग में करोडों रुपये के कथित छात्रवृत्ति घोटाले का आरोप लगाते हुए जांच कराने की घोषणा की है।

दुमका विधानसभा क्षेत्र से भाजपा की प्रत्याशी और पूर्ववर्ती रघुवर दास सरकार में कल्याण मंत्री रहीं लुईस मरांडी ने सोमवार को कहा कि उनके कार्यकाल में छात्रों को छात्रवृत्ति देने में कोई भी गड़बड़ी नहीं हुई और मुख्यमंत्री सोरेन किसी भी प्रकार की जांच करा सकते हैं।

लुईस मरांडी ने ‘पीटीआई भाषा’ से कहा, ‘‘मुख्यमंत्री जबसे सत्ता में आए हैं जांच कराने की बात कर रहे हैं। वह जांच करा लें खुद ही दूध का दूध और पानी का पानी हो जायेगा।’’

मुख्यमंत्री सोरेन ने रविवार को दुमका में आयोजित पत्रकार सम्मेलन में आरोप लगाया था कि लुईस मरांडी जब रघुवर दास के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार में कल्याण मंत्री थीं उस दौरान राज्य में छात्रवृत्ति घोटाला हुआ था।

मुख्यमंत्री ने दिल्ली के एक अखबार में छपी खबर का हवाला देते हुए कहा था कि डीबीटी के माध्यम से राशि स्थानांतरित करने के दौरान बच्चों की छात्रवृत्ति से वंचित किया गया। इस मामले में राज्य सरकार जांच करायेगी।

अखबार की खबर के अनुसार अल्पसंख्यक मामलों के केन्द्रीय मंत्रालय से झारखंड में मैट्रिक पूर्व के छात्रों को भेजी गयी छात्रवृत्ति में कथित घोटाला हुआ और छात्रवृत्ति छात्रों को या तो मिली ही नहीं अथवा मिली तो उसका सिर्फ कुछ हिस्सा ही उन्हें प्राप्त हुआ।

इस बीच, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने आरोप लगाया, ‘‘मुख्यमंत्री सोरेन ने बिना पुख्ता सबूत के लुईस मरांडी पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाकर उनकी छवि धूमिल करने की कोशिश की है, जो चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन है।’’

प्रकाश ने कहा कि दुमका सीट पर मंगलवार को उपचुनाव होने हैं और वहां से पूर्व कल्याण मंत्री भाजपा की उम्मीदवार हैं। उन पर स्वयं मुख्यमंत्री ने इस तरह के बेबुनियाद आरोप लगाकर चुनावों को प्रभावित करने की कोशिश की है।

उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा हर तरह की जांच के लिए तैयार है।’’

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि दुमका और बेरमो में कल होने वाले उपचुनावों में हार के डर से ही मुख्यमंत्री और झारखंड मुक्ति मोर्चा के तमाम नेता अनाप-शनाप आरोप लगाने में जुटे हुए हैं।

दुमका (सुरक्षित) सीट और बोकारो की बेरमो सीट के लिए तीन नवंबर को मतदान होगा। दुमका (सुरक्षित) सीट पर झामुमो से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के छोटे भाई बसंत सोरेन चुनावी मैदान में हैं और उनका सीधा मुकाबला भाजपा की लुईस मरांडी से है। इसी प्रकार बेरमो में भाजपा के योगश्वर महतो का सीधा मुकाबला कांग्रेस के अनूप सिंह से है।

भाषा इन्दु आशीष

आशीष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)