दक्षिण अफ्रीका के कप्तानों को आईसीसी से निलंबन का डर, आईसीसी ने अभी दखल देने से मना किया | South Africa captains fear suspension from ICC, ICC refuses to intervene

दक्षिण अफ्रीका के कप्तानों को आईसीसी से निलंबन का डर, आईसीसी ने अभी दखल देने से मना किया

दक्षिण अफ्रीका के कप्तानों को आईसीसी से निलंबन का डर, आईसीसी ने अभी दखल देने से मना किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : April 20, 2021/1:22 pm IST

जोहानिसबर्ग, 20 अप्रैल (भाषा) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार को कहा कि वह दक्षिण अफ्रीका में क्रिकेट बोर्ड के संचालन से जुड़े मामले में तब तक दखल नहीं देगा जब तक कि बोर्ड इसके लिए नहीं कहेगा।

दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीमों के तीनों कप्तानों डीन एल्गर, तेम्बा बावुमा और डेन वैन नीकर्क ने संयुक्त बयान जारी करके क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) में चल रहे संकट को देखते हुए आईसीसी से संभावित निलंबन को लेकर गहरी चिंता व्यक्त की है। आईसीसी के बयान के बाद हालांकि उन्हें राहत मिली होगी।

इस खेल की वैश्विक संचालन संस्था के बयान के मुताबिक , ‘‘आईसीसी सदस्यों को मुद्दों को हल करने के लिए सरकारों के साथ काम करने के लिए प्रोत्साहित करता है। सभी सरकारी हस्तक्षेप गलत नहीं होते है। ऐसे मुद्दों में आईसीसी के शामिल होने के लिए सदस्यों से औपचारिक शिकायत की आवश्यकता होती है।’’

एक सूत्र ने कहा, ‘‘ आईसीसी अभी जल्दबाजी में नहीं है और चाहता है कि वे अपने मुद्दे खुद सुलझाये।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ हम यह नहीं कह रहे हैं कि इस मामले में सरकार का हस्तक्षेप गलत है या नहीं। हम प्रक्रियाओं का इसी तरह से पालन करते है। जब सरकार कुछ शर्तों के तहत धन आदि देती है तो उसे भी सरकारी हस्तक्षेप कहा जाता है।’’

इससे पहले खिलाड़ियों ने कहा था है कि अगर वर्तमान गतिरोध दूर नहीं किया जाता है तो हो सकता है कि दक्षिण अफ्रीका आईसीसी टी20 विश्व कप में भाग नहीं ले पाये जिसका आयोजन अक्टूबर—नवंबर में भारत में किया जाना है।

उन्होंने कहा, ”ऐसे समय में जबकि हमें भविष्य को लेकर उत्साहित होना चाहिए था, हम (खेल के) भविष्य को लेकर चिंतित हैं।”

कप्तानों ने बयान में कहा, ”दक्षिण अफ्रीका की पुरुष टीम को नवंबर में आईसीसी टी20 विश्व कप में खेलना है। क्रि​केट प्रशासन की वर्तमान स्थिति इससे जुड़ी हमारी तैयारियों को प्रभावित कर रही है। य​दि आईसीसी दक्षिण अफ्रीका को निलंबित करने का फैसला करता है तो हमें इस टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ सकता है।”

सीएसए के सदस्यों की परिषद और अंतरिम बोर्ड के बीच गतिरोध बना हुआ है। इसके शनिवार को होने वाली विशेष आम बैठक में दूर होने की संभावना थी लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

भाषा आनन्द सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers