दक्षिण अफ्रीका के मंत्री ने भारतीय बहुल फीनिक्स क्षेत्र में नस्लीय तनाव के खिलाफ चेतावनी दी | South Africa minister warns against racial tensions in Indian-dominated Phoenix region

दक्षिण अफ्रीका के मंत्री ने भारतीय बहुल फीनिक्स क्षेत्र में नस्लीय तनाव के खिलाफ चेतावनी दी

दक्षिण अफ्रीका के मंत्री ने भारतीय बहुल फीनिक्स क्षेत्र में नस्लीय तनाव के खिलाफ चेतावनी दी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : July 18, 2021/4:22 pm IST

(फाकिर हसन)

जोहानिसबर्ग, 18 जुलाई (भाषा) दक्षिण अफ्रीका में पुलिस विभाग के मंत्री जनरल भेकी सेले ने भारतीय बहुल फीनिक्स क्षेत्र में नस्लीय तनाव और रास्तों को अवैध तरीके से बाधित किए जाने को लेकर सतर्कता समूहों को चेताया और कहा कि किसी भी प्रकार की हिंसा बर्दाश्त नहीं की जाएगी। पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को अदालत की अवमानना मामले में जेल के बाद शुरू हुए दंगे के लगभग एक सप्ताह बाद देश के तमाम भागों में नस्लीय तनाव फैल गया है।

डरबन से करीब 25 किलोमीटर दूर स्थित फीनिक्स के दौरे पर शनिवार को पहुंचे मंत्री ने संवाददाताओं से कहा, ” निवासियों को कानून के दायरे में रहकर अपना बचाव करने का अधिकार है। लेकिन अगर हमें पता चला कि फीनिक्स में आने वाले लोगों को नस्लीय आधार पर डराया-धमकाया जा रहा है तो इसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।”

पिछले सप्ताहांत से सशस्त्र सतर्कता समूह फीनिक्स में लोगों को प्रवेश करने से रोक रहे हैं। फीनिक्स के आसपास स्थित तीन टाउनशिप में रहने वाले अश्वेत लोगों की शिकायत है कि उन्हें इस भारतीय बहुल इलाके में प्रवेश करने से रोका जा रहा है। यहां तक कि अश्वेत लोगों को काम के सिलसिले में भी फीनिक्स नहीं जाने दिया जा रहा है।

इस तरह की घटनाओं से भारतीय और दक्षिण अफ्रीकी अश्वेत लोगों के बीच तनाव बढ़ा गया है। वहीं, कई भारतीय संगठन देशभर में सभी नस्ल के लोगों की सहायता करने में जुटे हुए हैं, जोकि राष्ट्रपति के जेल जाने के बाद शुरू हुए दंगों के चलते लूटपाट और हिंसा का शिकार हुए हैं।

गौरतलब है कि सोशल मीडिया पर भड़काने वाले संदेश साझा किए जाने के चलते नस्लीय तनाव में इजाफा हुआ है, जिनमें से अधिकतर खबरें फर्जी साबित हुई हैं।

भाषा शफीक दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)