कोविड-19 टीके पर प्रगति की खबरों के बीच शेयर बाजार तेजी के रुख के साथ बंद | Stock market closes with bullish stance amid reports of progress on Covid-19 vaccine

कोविड-19 टीके पर प्रगति की खबरों के बीच शेयर बाजार तेजी के रुख के साथ बंद

कोविड-19 टीके पर प्रगति की खबरों के बीच शेयर बाजार तेजी के रुख के साथ बंद

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : November 23, 2020/1:22 pm IST

मुंबई, 23 नवंबर (भाषा) कोविड-19 के एक और टीके के 90 प्रतिशत कारगर रहने की खबरों के बीच शेयर बाजार में सोमवार को बढ़त रही। सेंसेक्स 195 अंक चढ़कर और निफ्टी 67 अंक लाभ में बंद हुआ।

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ने इससे पहले दिन में कहा कि उसके द्वारा विकसित किए जा रहे कोविड-19 टीके के तीसरे चरण के अंतरिम परिणाम सकारात्मक रहे। विश्वविद्यालय का टीका अब तक 90 प्रतिशत कारगर पाया गया है। इससे पहले मॉडर्ना और फाइजर ने भी अपने टीके के परीक्षण के सकारात्मक परिणाम घोषित कर चुकी हैं।

इसका असर वैश्विक बाजार पर दिखा। साथ ही विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों के लगातार निवेश से डॉलर के मुकाबले रुपये में भी मजबूती रही।

घरेलू स्तर पर 30 कंपनियों के शेयर वाला सूचकांक बीएसई सेंसेक्स दिन में कारोबार के दौरान 44,271.15 अंक के उच्च स्तर तक पहुंच गया। अंत में यह 194.90 अंक यानी 0.44 प्रतिशत की तेजी के साथ 44,077.15 अंक पर बंद हुआ।

इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 67.40 अंक यानी 0.52 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी के साथ 12,926.45 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स में शामिल ओएनजीसी का शेयर 6.84 प्रतिशत लाभ में रहा। इसके अलावा इंडसइंड बैंक, इंफोसिस, टेक महिंद्रा, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचसीएल टेक्नोलॉजीस और टीसीएस भी लाभ में रहे।

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग द्वारा फ्यूचर समूह के साथ सौदे को मंजूरी देने के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर सोमवार को 2.72 प्रतिशत की बढ़त लिए रहा।

वहीं दूसरी तरफ एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, एसबीआई और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयर में नरमी रही।

एशिया, शंघाई, हांगकांग और सियोल के बाजार भी लाभ में बंद हुए। वहीं यूरोप के बाजारों में शुरू में तेजी का रुझान था।

रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख बिनोद मोदी ने कहा, ‘‘ वैश्विक संकेतों के साथ बने रहने के अलावा आईटी, दवा, धातु और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में बढ़त से घरेलू बाजार में तेजी की धारणा रही। हालांकि भारतीय रिजर्व बैंक के आंतरिक कार्यकारी समूह की सिफारिशों के आधार पर कुछ बड़ी वित्त कंपनियों के शेयर में मुनाफावसूली देखी गयी। लेकिन बाजार को इसका उतना लाभ नहीं मिला और अधिकतर वित्तीय कंपनियों के शेयर नरमी के साथ बंद हुए।’’

आनंदी राठी फर्म में शेयर शोध (आधारभूत) प्रमुख नरेंद्र सोलंकी ने कहा कि वैश्विक बाजारों के सकारात्मक रुख के आधार पर भारतीय बाजार में भी कारोबार बढ़त के रुख पर रहा। कोरोना वायरस के टीके को लेकर बढ़ती उम्मीदों और भावित टीकों के सफल परीक्षणों की खबर ने बाजार को एक नयी उम्मीद दी है।

इस बीच ब्रेंट कच्चा तेल भाव 1.64 प्रतिशत बढ़कर 45.81 डॉलर प्रति बैरल पर रहा।

डॉलर के मुकाबले रुपया पांच पैसे सुधरकर 74.11 पर बंद हुआ।

आरंभिक आंकड़ों के मुताबिक विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने शुक्रवार को 3,860.78 करोड़ रुपये की शुद्ध खरीद की।

भाषा शरद मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers