अवकाश प्रभावित सप्ताह में वैश्विक संकेतों से संचालित होगा शेयर बाजार | Stock market to be driven by global signals in holiday-affected week

अवकाश प्रभावित सप्ताह में वैश्विक संकेतों से संचालित होगा शेयर बाजार

अवकाश प्रभावित सप्ताह में वैश्विक संकेतों से संचालित होगा शेयर बाजार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : November 15, 2020/11:09 am IST

नयी दिल्ली, 15 नवंबर (भाषा) अवकाश से प्रभावित सप्ताह में घरेलू स्तर पर किसी बड़े कारक की अनुपस्थिति में अगले सप्ताह घरेलू शेयर बाजारों के वैयविक संकेतों से संचालित होने का अनुमान है। विश्लेषकों ने यह अनुमान व्यक्त किया है।

पिछले सप्ताह बीएसई का सेंसेक्स 1,744.92 अंक यानी 4.16 प्रतिशत और एनएसई का निफ्टी 516.70 अंक यानी 4.20 प्रतिशत बढ़ा। हिंदू संवत वर्ष 2077 की शुरुआत के पर हुए विशेष मुहूर्त व्यापार सत्र में शनिवार को दोनों सूचकांक सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गये।

बीएसई और एनएसई सोमवार को ‘दीवाली बालीप्रतिपदा’ के अवसर पर बंद रहेंगे।

रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड के उपाध्यक्ष (अनुसंधान) अजीत मिश्रा ने कहा, ‘‘यह सप्ताह अवकाश से प्रभावित है और हमारा मानना है कि वैश्विक संकेतों पर ही जोर रहेगा, क्योंकि घरेलू कारक उपस्थित नहीं हैं। कंपनियों के तिमाही परिणाम का सत्र भी लगभग खत्म हो चुका है।’’

उन्होंने कहा कि अमेरिका और यूरोप में संक्रमण के बढ़ते मामलों के साथ कोरोना वायरस महामारी बाजार की धारणा को प्रभावित करेगी।

वैश्विक स्तर पर 15 नवंबर 2020 तक कोविड-19 से अब तक 13 लाख से अधिक लोगों की मृत्यु हो चुकी है। आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि इस वायरस से 5.44 करोड़ लोग संक्रमित हुए हैं। भारत में कोरोना वायरस मामलों की कुल संख्या 88,14,579 तक पहुंच गयी है, जबकि मरने वालों की संख्या 1,29,635 हो चुकी है। पिछले 24 घंटे में देश में करीब 41 हजार नये मामले सामने आये हैं, जबकि 447 लोगों की मौत हुई है।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘बाजार इस समय स्थिर स्थिति में है। बाजार इस सप्ताह जारी होने जा रहे थोक मुद्रास्फीति के आंकड़ों का इंतजार कर रहा है।’’

निवेशक रुपया-डॉलर की चाल, ब्रेंट क्रूड की स्थिति और विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों के निवेश के रुख पर भी नजर रखेंगे।

चॉइस ब्रोकिंग के कार्यकारी निदेशक सुमीत बागडिया ने कहा कि निवेशक आने वाले समय में कोविड-19 और इसके टीके से जुड़ी खबरों पर नजरे रखेंगे।

भाषा सुमन मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)