संसद कैंटीन में सांसदों को नहीं मिलेगा सस्ता खाना, खत्म की गई सब्सिडी | Subsidy on food in Parliament canteen abolished, prices rise

संसद कैंटीन में सांसदों को नहीं मिलेगा सस्ता खाना, खत्म की गई सब्सिडी

संसद कैंटीन में सांसदों को नहीं मिलेगा सस्ता खाना, खत्म की गई सब्सिडी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : January 19, 2021/11:56 am IST

नई दिल्ली, 19 जनवरी (भाषा) लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को बताया कि संसद की कैंटीन में सांसदों, अन्य को भोजन पर दी जाने वाली सब्सिडी बंद कर दी गई है। बिरला ने इससे जुड़े वित्तीय पहलुओं के बारे में कोई जानकारी नहीं दी । हालांकि सूत्रों ने बताया कि सब्सिडी समाप्त किये जाने से लोकसभा सचिवालय को सालाना 8 करोड़ रूपये की बचत हो सकेगी ।

पढ़ें- गूगल का HR मैनेजर बताकर 50 से ज्यादा लड़कियों से बनाया संबंध, मैट्र…

लोकसभा अध्यक्ष ने बजट सत्र की तैयारियों के बारे में संवाददाताओं से बातचीत के दौरान कहा कि उत्तर रेलवे के बजाय अब आईटीडीसी संसद की कैंटीनों का संचालन करेगा। उन्होंने कहा कि संसद सत्र शुरू होने से पहले सभी सांसदों से कोविड-19 जांच कराने का अनुरोध किया जाएगा ।

पढ़ें- माओवादियों से ज्यादा खतरनाक है भाजपा, ममता बनर्जी का बड़ा बयान

बिरला ने कहा कि सांसदों के आवास के निकट भी उनके आरटी-पीसीआर कोविड-19 परीक्षण किए जाने के प्रबंध किए गए हैं । लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि केंद्र, राज्यों द्वारा निर्धारित की गई टीकाकरण अभियान नीति सांसदों पर भी लागू होगी।

पढ़ें- कार की पिछली सीट पर बैठे पैसेंजर को भी लगाना होगा सीट बेल्ट, नियम क…

उन्होंने कहा कि संसद परिसर में 27-28 जनवरी को आरटी-पीसीआर जांच की जाएगी, सांसदों के परिवार, कर्मचारियों की आरटी-पीसीआर जांच के भी प्रबंध किए गए हैं ।

पढ़ें- ऋषभ पंत हैं मैच विजेता, इसीलिए हम विदेश में उन्हें …

बिरला ने कहा कि 29 जनवरी से शुरू होने वाले संसद सत्र के दौरान राज्यसभा की कार्यवाही सुबह नौ बजे से दोपहर दो बजे तक होगी और लोकसभा की कार्यवाही शाम चार से रात आठ बजे तक होगी। उन्होंने कहा कि संसद सत्र के दौरान पूर्व निर्धारित एक घंटे के प्रश्नकाल की अनुमति रहेगी ।

 

 
Flowers