दो महीने बाद पर्यटकों के लिये खुला ताजमहल | Taj Mahal opens to tourists after two months

दो महीने बाद पर्यटकों के लिये खुला ताजमहल

दो महीने बाद पर्यटकों के लिये खुला ताजमहल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : June 16, 2021/1:18 pm IST

आगरा, 16 जून (भाषा) कोविड-19 महामारी के चलते करीब दो महीने बंद रहने के बाद बुधवार को ताजमहल फिर से पर्यटकों के लिए खोल दिया गया। ब्राजील की 40 वर्षीय महिला ताजमहल में दाखिल होने वाले शुरुआती पर्यटकों में से एक रही।

मेलिसा डल्ला रोसा ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि ”सूर्योदय के दौरान ताजमहल का दीदार करना उनके लिये एक विशेष क्षण रहा और वह इस अद्भुत स्थल पर पूरी तरह अकेली थीं।”

भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण ने बुधवार से केन्द्र द्वारा संरक्षित स्मारकों, स्थलों और संग्रहालयों को बुधवार से खोलने की घोषणा की थी। हालांकि आगरा प्रशासन ने एक बार में ताजमहल में 650 लोगों के जाने की सीमा तय की थी।

मेलिसा नौ सप्ताह के योग टूर पर भारत आई थीं कि इसी दौरान लॉकडाउन की घोषणा हो गई।

उन्होंने कहा, ”मैं आगरा की यात्रा के लिये कल लखनऊ से यहां आई थी। मुझे पता था कि महामारी के चलते स्मारक बंद हैं। लेकिन स्थानीय लोगों से पता चला कि ताजमहल बुधवार को खुल जाएगा। लिहाजा मैंने टिकट बुक करा लिया।”

मेलिसा ने कहा, ”दोपहर तक मैंने टिकट बुक कराया और आज तड़के यहां आ गई। मैं ताजमहल में प्रवेश करने वाली पहली पर्यटक थी। यह अद्भुत अनुभव रहा। इस अवसर के लिये भारत का शुक्रिया। ”

लखनऊ से आए एक भारतीय दंपति ने कहा भी कहा कि यह शानदार अनुभव था क्योंकि यहां कुछ ही पर्यटक थे।

आमिर ने कहा, ”मैं कई बार ताजमहल देख चुका हूं लेकिन आज की यात्रा यादगार है। मैंने ऑनलाइन टिकट बुक कराए और ताज महल के दीदार करने चला आया।”

भाषा जोहेब पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)