कोरोना वायरस के टीके के शुरुआती परिणाम में सुरक्षा संबंधी कोई दिक्कत नहीं आई | The initial result of the corona virus vaccine did not have any security problems

कोरोना वायरस के टीके के शुरुआती परिणाम में सुरक्षा संबंधी कोई दिक्कत नहीं आई

कोरोना वायरस के टीके के शुरुआती परिणाम में सुरक्षा संबंधी कोई दिक्कत नहीं आई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : September 3, 2020/10:14 am IST

वाशिंगटन, तीन सितंबर (एपी) कोरोना वायरस के टीके के प्रयोग के शुरुआती परिणामों में किसी तरह की सुरक्षा संबंधी दिक्कत सामने नहीं आई है और पता चला है कि यह प्रतिरक्षा प्रणाली की अपेक्षित प्रतिक्रिया को बढ़ाता है। शोधकर्ताओं के हवाले से न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में बुधवार को यह जानकारी दी गई।

अमेरिकी सरकार ने मेरीलैंड के गिथर्सबर्ग स्थित नोवावेक्स कंपनी को टीके के विकास और निर्माण के लिए 1.6 अरब डॉलर की मदद दी। यह टीका तीन हफ्ते के अंतर पर दो शॉट के रूप में दिया जाता है। इसमें कोरोना वायरस से प्राप्त प्रोटीन होता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को संक्रमण से लड़ने के लिए एंटीबॉडी बनाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

शोध में 108 स्वस्थ लोगों पर दो डोज का स्तर जांच गया और अन्य उपचार पाने वाले 23 लोगों से प्रतिक्रिया की तुलना की गई। जिन्हें टीका दिया गया उन्हें प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने वाली एक और दवा दी गई।

यह दवा भी सुरक्षित पाई गई। दवा लेने वाले लोगों में एंटीबॉडी उन लोगों की तुलना में अधिक बनीं जो कोविड-19 से प्राकृतिक रूप से स्वस्थ हो रहे थे।

एपी

मानसी पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers