मकर संक्रांति : हजारों श्रद्धालुओं ने गंगासागर में किया पुण्य स्नान, कपिल मुनि मंदिर में हुई विशेष पूजा | Thousands of devotees bathe in Gangasagar on festival Makar Sankranti

मकर संक्रांति : हजारों श्रद्धालुओं ने गंगासागर में किया पुण्य स्नान, कपिल मुनि मंदिर में हुई विशेष पूजा

मकर संक्रांति : हजारों श्रद्धालुओं ने गंगासागर में किया पुण्य स्नान, कपिल मुनि मंदिर में हुई विशेष पूजा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : January 14, 2021/4:33 am IST

गंगासागर (पश्चिम बंगाल), (भाषा) मकर संक्रांति के अवसर पर हजारों श्रद्धालुओं ने बृहस्पतिवार को गंगा और बंगाल की खाड़ी के संगम में स्नान किया और यहां कपिल मुनि मंदिर में पूजा-अर्चना की।

Read More News: सुप्रीम कोर्ट का राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश, 31 जनवरी तक आंगनबाड़ी सेवाएं शुरू करने का लें फैसला

अधिकारियों ने बताया कि इस दौरान कोविड-19 को लेकर स्वास्थ्य संबंधी नियमों का कड़ाई से पालन किया जा रहा है। दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए तीर्थस्थल पर बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं एवं पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

Read More News:  ड्रग्स मामले में ‘मुच्छड़ पान वाला’ दुकान के सह-मालिक को जमानत

देश के अलग-अलग हिस्सों से आए श्रद्धालुओं ने बेहद ठंड और धुंध के बीच अपने-अपने शिविरों से निकलकर संगम में स्नान किया।

Read More News:  नाबालिग को एक लाख में उसके जीजा ने बेचा, 6 महीने पहले अगवा की गई लड़की राजस्थान के धौलपुर 

हालांकि अधिकारियों ने कहा कि कोविड-19 के चलते इस बार गंगासागर आए श्रद्धालुओं की संख्या कम है। हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल स्नान का समय बृहस्पतिवार सुबह छह बजकर दो मिनट से शुक्रवार सुबह छह बजकर दो मिनट तक है।

Read More News: छत्तीसगढ़ में आज 10 मरीजों की मौत, 671 नए कोरोना मरीज मिले, 650 मरीज हुए स्वस्थ

कलकत्ता उच्च न्यायालय ने इस साल के गंगासागर मेले के लिए बुधवार को इजाजत दे दी और महामारी के मद्देनजर भीड़ से बचने के लिए पश्चिम बंगाल सरकार को श्रद्धालुओं के लिए ‘ई-स्नान’ का विकल्प देने का निर्देश दिया।

राज्य स्वास्थ्य सेवाओं के निदेशक ने उच्च न्यायालय को भेजी रिपोर्ट में बताया कि नदी के बहते पानी या समुद्र के खारे पानी में स्नान करने में कोविड-19 के प्रसार का जोखिम बेहद कम रहता है।

Read More News: छत्तीसगढ़ में पहले चरण के लिए 3 लाख 23 हजार वैक्सीन डोज, प्रदेश के 18 जिलों में भेजी गई कोरोना वैक्सीन, 10 जिलों में कल 

रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि एहतियात बरती जाएगी और एक दूसरे से सामाजिक दूरी का पालन करते हुए श्रद्धालुओं को स्नान की इजाजत होगी।

Read More News: देश के लिए खतरा बन गई हैं ममता बनर्जी, यूपी के मंत्री का बड़ा बयान