कर्नाटक में खुले तीन उत्कृष्टता केन्द्र बागवानी क्षेत्र में इस्रसइली प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करेंगे | Three centres of excellence opened in Karnataka to use Israeli technology in horticulture sector

कर्नाटक में खुले तीन उत्कृष्टता केन्द्र बागवानी क्षेत्र में इस्रसइली प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करेंगे

कर्नाटक में खुले तीन उत्कृष्टता केन्द्र बागवानी क्षेत्र में इस्रसइली प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करेंगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : June 16, 2021/12:02 pm IST

बेंगलूरु, 16 जून (भाषा) कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बुधवार को राज्य में तीन उत्कृष्टता केंद्रों (सीओई) का उद्घाटन किया। इनके माध्यम से भारत-इजरायल कृषि परियोजना (आईआईएपी) के तहत बागवानी के क्षेत्र में इजरायली प्रौद्योगिकियों का भारत में अधिक से अधिक लाभ उठाना है।

एक सरकारी बयान में कहा गया है कि आम के लिए कोलार में, अनार के लिए बागलकोट में और सब्जियों के लिए धारवाड़ में उत्कृष्टता केंद्र बनाया गया है।

बयान में कहा गया है कि ये उत्कृष्टता केन्द्र (सीओई) एक उन्नत और गहन कृषि फार्म हैं जो जानकारियां सृजित करते हैं, सर्वोत्तम खेती के तौर तरीकों का प्रदर्शन करते हैं और स्थानीय परिस्थितियों के अनुरूप इजरायल के नये कृषि-प्रौद्योगिकी के आधार पर किसानों को प्रशिक्षित करते हैं।

, येदियुरप्पा ने कहा कि बागवानी उत्पाद के उत्पादन और उत्पादकता बढ़ाने के लिए फसल उत्पादन और कटाई के बाद के प्रबंधन में नई तकनीकों को अपनाने की बहुत गुंजाइश है।

तोमर ने कहा कि इन केंद्रों में सालाना 50,000 कलम तैयार करने और 25 लाख सब्जियों के पौध तैयार करने की है।

लगभग 20,000 किसानों बागवानी में आधुनिक खेती के तरीकों की जानकारी हासिल करने के लिए ऐसे उत्कृष्टता केन्द्रों का दौरा कर चुके हैं।

भाषा राजेश राजेश मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers