कोविड-19 की निगेटिव रिपोर्ट वाले पर्यटकों को नेपाल मे अब सात दिनों के लिए पृथकवास मे नहीं रहना होगा | Tourists with negative reports of Covid-19 will no longer have to stay in Nepal for seven days

कोविड-19 की निगेटिव रिपोर्ट वाले पर्यटकों को नेपाल मे अब सात दिनों के लिए पृथकवास मे नहीं रहना होगा

कोविड-19 की निगेटिव रिपोर्ट वाले पर्यटकों को नेपाल मे अब सात दिनों के लिए पृथकवास मे नहीं रहना होगा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : October 2, 2020/2:24 pm IST

(शिरीष बी प्रधान)

काठमांडू, दो अक्टूबर (भाषा) बुरी तरह प्रभावित पर्यटन उद्योग में जान फूंकने के लिए नेपाल ने शुक्रवार को घोषणा की कि कोविड-19 की निगेटिव जांच रिपोर्ट वाले विदेशी पर्यटकों को 17 अक्टूबर से पृथकवास में रहने की जरूरत नहीं होगी।

यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब यात्रा एवं पर्यटन उद्यमियों की ओर से नेपाल सरकार पर देश के पर्यटन क्षेत्र को अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के लिए खोलने का दबाव बढ़ता जा रहा है। यह उद्योग महीनों से जारी लॉकडाउन के कारण बड़े मुश्किल दौर से गुजर रहा है।

इससे पहले, देश में आने वाले सभी पर्यटकों के लिए होटल में सात दिनों का पृथक-वास अनिवार्य था।

पर्यटन एवं नागर विमानन मंत्रालय के पर्यटन विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि 17 अक्टूबर को नेपाल आने का इच्छुक विदेशी ट्रेकर (ट्रैकिंग करने वाले) और पर्वतारोही यदि पीसीआर निगेटिव रिपोर्ट पेश करते हैं तो वे बिना पृथक-वास में रहे आराम से घूम-फिर सकते हैं।

अधिकारी के अनुसार पर्यटन मंत्रालय विदेशी पर्यटकों के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचने पर कोविड-19 को लेकर उनका तत्काल एंटीजेन परीक्षण कराने की दिशा में काम कर रहा है।

अधिकारी ने कहा, ‘‘ यदि सबकुछ योजना के मुताबिक रहा तो नेपाल 17 अक्टूबर से पर्यटन के लिए पूरी तरह खुल जाएगा जब वाणिज्यिक उड़ानें अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में बहाल हो जाएंगी। ’’

इस बीच नेपाल में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 2,722 नये मरीज सामने आने से देश में इस महामारी के मामले बढ़कर 82,450 हो गये। पिछले 24 घंटे में 11 और मरीजों की जान चले जाने से नेपाल में अब तक 520 लोगों की इस वायरस से मौत हो गयी है। हालांकि इन 24 घंटों में सर्वाधिक 3307 मरीज स्वस्थ भी हुए हैं जिसके साथ ही देश में अबतक 60,696 लोग इस संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं। फिलहाल कोविड-19 के 21,234 मरीज उपचाररत हैं।

भाषा

राजकुमार माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)