ट्रेड यूनियन की 26 नवंबर को देशव्यापी हड़ताल, माले ने दिया समर्थन, किसानों का भी महाधरना, शामिल होगा AIBEA | trade union strike Trade unions to join November 26 general strike AIBEA

ट्रेड यूनियन की 26 नवंबर को देशव्यापी हड़ताल, माले ने दिया समर्थन, किसानों का भी महाधरना, शामिल होगा AIBEA

ट्रेड यूनियन की 26 नवंबर को देशव्यापी हड़ताल, माले ने दिया समर्थन, किसानों का भी महाधरना, शामिल होगा AIBEA

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : November 24, 2020/11:30 am IST

मुंबई, 24 नवंबर (भाषा) अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (एआईबीईए) ने केंद्रीय ट्रेड यूनियनों की 26 नवंबर में राष्ट्रव्यापी आम हड़ताल में शामिल होने की घोषणा की है। हड़ताल का आह्वान केंद्र सरकार की श्रम-विरोधी नीतियों के खिलाफ किया गया है।

read more: नीतीश कुमार के सीएम बनते ही इस शख्स ने काट दी अपने हाथ की उंगली, अब तक काट चु…

भारतीय मजदूर संघ को छोड़कर 10 केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने 26 नवंबर को राष्ट्रव्यापी आम हड़ताल की घोषणा की है।

एआईबीईए ने मंगलवार को बयान में कहा, ‘‘लोकसभा ने हाल में संपन्न सत्र में तीन नए श्रम कानूनों को पारित किया है और कारोबार सुगमता के नाम पर 27 मौजूदा कानूनों को समाप्त कर दिया है। ये कानून शुद्ध रूप से कॉरपोरेट जगत के हित में हैं। इस प्रक्रिया में 75 प्रतिशत श्रमिकों को श्रम कानूनों के दायरे से बाहर कर दिया गया है। नए कानूनों में इन श्रमिकों को किसी तरह का संरक्षण नहीं मिलेगा।’’

read more: राज्यपाल मिश्र की कोरोना से बचाव के लिए सजग, सतर्क रहने की अपील

एआईबीईए भारतीय स्टेट बैंक और इंडियन ओवरसीज बैंक को छोड़कर ज्यादातर बैंकों का प्रतिनिधित्व करता है। इसके सदस्यों में विभिन्न सार्वजनिक और पुराने निजी क्षेत्र के बैंकों तथा कुछ विदेशी बैंकों के चार लाख कर्मचारी हैं।

बयान में कहा गया है कि महाराष्ट्र में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों, पुरानी पीढ़ी के निजी क्षेत्र के बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों तथा विदेशी बैंकों के करीब 30,000 कर्मचारी हड़ताल में शामिल होंगे।

read more: पराली जलाने की समस्या से निजात पाने के लिए बायो-डिकम्पोजर के छिड़का…