पश्चिम बंगाल में तृणमूल को बढ़त, तमिलनाडु में द्रमुक गठबंधन, असम में राजग और केरल में एलडीएफ आगे | Trinamool gains in West Bengal, DMK alliance in Tamil Nadu, NDA in Assam and LDF in Kerala

पश्चिम बंगाल में तृणमूल को बढ़त, तमिलनाडु में द्रमुक गठबंधन, असम में राजग और केरल में एलडीएफ आगे

पश्चिम बंगाल में तृणमूल को बढ़त, तमिलनाडु में द्रमुक गठबंधन, असम में राजग और केरल में एलडीएफ आगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : May 2, 2021/7:12 am IST

नयी दिल्ली, दो मई (भाषा) पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने भाजपा के खिलाफ निर्णायक बढ़त बना ली है तो भाजपा की अगुवाई वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन असम में और द्रमुक के नेतृत्व वाला गठबंधन तमिलनाडु में आगे है।

केरल में माकपा की अगुवाई वाला वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) कुल 140 विधानसभा सीटों में से 88 पर आगे है तो कांग्रेस के नेतृत्व वाला संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा (यूडीएफ) की बढ़त 50 सीटों पर है।

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन धर्मादम सीट पर कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सी रघुनाथन से 3351 मतों से आगे चल रहे थे।

पांच राज्यों और एक केंद्रशासित प्रद्रेश में वोटों की गिनती उस वक्त चल रही है, जब देश कोरोना वायरस संक्रमण के गंभीर संकट का सामना कर रहा है।

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध दिन में 12 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस 198 सीटों पर आगे है। दूसरी तरफ, पहली बार पश्चिम बंगाल की सत्ता में आने के मंसूबे पाल रही भाजपा महज 79 सीटों पर ही बढ़त बना सकी है। राज्य में कुल 294 विधानसभा सीटें हैं।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बहुचर्चित नंदीग्राम विधानसभा क्षेत्र में दो चरणों की मतगणना के बाद अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी और भाजपा उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी से 3460 वोटों से पीछे चल रही हैं।

तमिलनाडु में मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी अपने क्षेत्र ईडापड्डी में आगे हैं तो द्रमुक के मुखिया एमके स्टालिन कोलाथूर विधानसभा क्षेत्र में बढ़त बनाए हुए हैं।

राज्य की 170 सीटों के उपलब्ध शुरुआती रुझानों के अनुसार द्रमुक 76 और अन्नाद्रमुक 68 सीटों पर आगे हैं। तमिलनाडु में विधानसभा की कुल 234 सीटे हैं।

तमिलनाडु में भाजपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष एल मुरुगन धारापुरम और राज्य के मंत्री के सी वीरामणि एवं बेंजामिन क्रमश: जोलारपेट और मादुरावोयल सीटों से आगे हैं।

असम में राजग आगे चल रहा है। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर 110 सीटों के उपलब्ध रुझानों के मुताबिक, सत्तारूढ़ भाजपा नीत राजग को 71 सीटों पर बढ़त मिली है जबकि कांग्रेस के नेतृत्व में बने महागठबंधन को 38 सीटों पर बढ़त हासिल है।

भाजपा प्रत्याशी 54 सीटों पर आगे चल रहे हैं जबकि उसकी सहयोगी पार्टी अगप के प्रत्याशी 10 और यूपीपीएल के प्रत्याशी सात सीटों पर आगे चल रहे हैं।

कांग्रेस ने शुरुआती चरणों में 28 सीटों पर बढ़त हासिल की है और एआईयूडीएफ ने 10 सीटों पर।

असम में विधानसभा की 126 सीटें हैं और बहुमत के लिए 64 सीटों की जरूरत है।

पुडुचेरी में एआईएनआरसी नीत राजग नौ सीटों पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन को तीन सीटों पर बढ़त मिली हुई है।

शुरुआती रुझानों के मुताबिक, एआईएनआरसी के प्रमुख एन रंगासामी अपनी सीट पर आगे चल रहे हैं।

केंद्र शासित प्रदेश में भाजपा ने एआईएनआरसी और अन्नाद्रमुक के साथ मिलकर चुनाव लड़ा है।

दूसरी तरफ, कांग्रेस नीत सेक्युलर डेमोक्रेटिक अलायंस (एसडीए) में कांग्रेस, द्रमुक, वीसीके और भाकपा शामिल हैं।

मतदान के बाद आए ज्यादातर एग्जिट पोल में पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ी टक्कर का अनुमान जताया गया था। दूसरी तरफ, असम में राजग की जीत तथा केरल में वाम मोर्चे के सत्ता में बने रहने का अनुमान व्यक्त किया गया था।

एग्जिट पोल में असम और केरल में कांग्रेस की हार की संभावना जताई गई थी और अब तक रुझानों में यही स्थिति बनती दिख रही है। तमिलनाडु में द्रमुक की अगुवाई और कांग्रेस की मौजूदगी वाले गठबंधन की जीत की संभावना जताई गई थी। पुडुचेरी में राजग के जीतने की संभावना ज्यादातर एग्जिट पोल में जताई गई थी।

भाषा हक

हक दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)